रोडवेज में कंडक्टर के पदों पर भर्ती के लिए ये है जरुरी योग्यताएं और पूरी प्रक्रिया : यहां देखें

Roadways Conductor Recruitment 2019 : राज्य सरकार द्वारा रोडवेज परिचालक के पदों पर भर्ती के लिए 12वीं पास अभ्यर्थीयों से आवेदन आमंत्रित करती है। घाटे में चल रहे रोडवेज विभाग को उबारने के लिए सरकारें हर प्रकार के हथकंडे अपनाती हैं। रोडवेज विभाग कर्मचारियों की भर्ती संविदा स्तर पर भी करने लगा है। लेकिन रोडवेज में चालकों के पदों पर संविदा और परिचालक के पदों पर सीधी भर्ती राज्य सरकारें कर रही है। जल्द ही राजस्थान में भी रोडवेज परिचालक भर्ती निकलने वाली है। रोडवेज चालक और परिचालक के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन लोकसभा चुनाव के बाद कभी-भी जारी किया जा सकता है। राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित अन्य राज्यों में भी रिक्त पदों पर भर्ती के लिए राज्य सरकारें नोटिफिकेशन जारी करेगी।

Education Qualification For Roadways Conductor Bharti 2019
रोडवेज परिचालक भर्ती के लिए राज्य सरकारें शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 10वीं और 12वीं पास युवाओं से आवेदन आमंत्रित करती है। रोडवेज परिचालक पद के लिए अभ्यर्थी के पास परिचालक का लाइसेंस और बैज होना जरुरी है। परिचालक पद के लिए प्राथमिक चिकित्सा हेतु st john ambulance का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

Roadways Conductor Recruitment Selection Process
रोडवेज में परिचालक के पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही पदों के अनुरूप वरीयता सूची तैयार की जाती है। दस्तावेज सत्यापन के बाद नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाती है।

How To Make Roadways Conductor Licence
अभ्यर्थियों द्वारा सबसे ज्यादा 'रोडवेज परिचालक लाइसेंस कैसे बनवाएं' सर्च किया जाता है। रोडवेज परिचालक का लाइसेंस बनवाने के लिए समय निकालें क्योंकि भर्ती के समय हड़बड़ी में समय की कमी के चलते ये बन नहीं पाता। परिचालक लाइसेंस बनवाने पहले प्राथमिक चिकित्सा प्रमाण पत्र लेना होगा। प्राथमिक चिकित्सा सिखने के लिए रेडक्रॉस हॉस्पिटल जाना होगा और फॉर्म भरकर क्लासेज लेनी होगी। रेडक्रॉस द्वारा प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र और मेडिकल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आगे की प्रक्रिया जिला परिवहन कार्यालय में होगी। सभी शैक्षणिक दस्तावेजों, मेडिकल और प्राथमिक चिकित्सा प्रमाण पत्र के साथ परिचालक लाइसेंस आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म को जिला परिवहन अधिकारी के समक्ष आवेदन शुल्क सहित मार्क करवाना होगा। जिला परिवहन कार्यालय से अभ्यर्थी के संबंधित पुलिस थाने में वाया पुलिस अधीक्षक वेरिफिकेशन भेजा जाएगा। पुलिस द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र के साथ पुनः आवेदन करने या सीधे परिवहन कार्यालय भेजे जाने पर अभ्यर्थी को परिचालक का लाइसेंस प्राप्त होगा। परिचालक लाइसेंस जारी करने का लगभग एक महीने का समय लगता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2FlWxXo

Comments

  1. Thank you for sharing this.
    Gyan Sagar Institute, Chandigarh has been providing relevant guidance to aspiring teachers for over seven years. The institute takes pride in stating that it has been able to deliver a 90% success rate.
    HPTET Coaching in Chandigarh

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक