‘उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली’ को नहीं है कोई मान्यता : मानव संसाधन विकास मंत्रालय

Fake Board : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Union Human Resource Development Ministry) के कहा है कि ‘उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली’ (Higher Secondary Education Board Delhi) का मान्यता प्राप्त होने का दावा गलत है और मंत्रालय से इस नाम के किसी भी बोर्ड को कोई मान्यता नहीं दी गई है। मंत्रालय ने जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि उसके संज्ञान में आया है कि ‘उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली’ खुद को मंत्रालय से मान्यता प्राप्त होने का दावा कर रहा है, लेकिन प्रासंगिक अभिलेखों की जांच के बाद यह स्पष्ट हुआ है कि उसने इस नाम के किसी बोर्ड को मान्यता नहीं दी है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंत्रालय के संज्ञान में आया है ‘उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली 29 जून 2009 के पत्र संख्या 1812/2009-एसकेटी-x-z और 26 अप्रैल 2013 के अ.शा.पत्र सं.3-5/2013-स्कूल-III के माध्यम से इस मंत्रालय द्वारा एक मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड होने का दावा कर रहा है। जांच में पाया गया है कि मंत्रालय ने इस बोर्ड के पक्ष में ऐसा कोई पत्र जारी नहीं किया गया है।

अत: ये दोनों पत्र नकली और जाली हैं। इसके अतिरिक्त, यह स्पष्ट किया जाता कि मंत्रालय ने कथित संगठन अर्थात उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, दिल्ली को मान्यता देने के संबंध में कोई पत्र कभी जारी नहीं किया है।’ मंत्रालय ने कहा है कि सभी स्टूडेंट्स तथा उनके अभिभावकों को परामर्श दिया जाता है कि वे उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए ही निर्णय लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2K82rOc

Comments

  1. Thank you for sharing this.
    Gyan Sagar Institute, Chandigarh has been providing relevant guidance to aspiring teachers for over seven years. The institute takes pride in stating that it has been able to deliver a 90% success rate.
    HPTET Coaching in Chandigarh

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड