यूपी के 200 राजकीय विद्यालयों में छात्रों को पढ़ाएं जाएंगे व्यवसायिक कोर्स

उत्तर प्रदेश में छात्रों के एजुकेशन स्तर को सुधारने के लिए सरकारी स्कूलों में व्यावसायिक कोर्स पढ़ाए जाएंगे। इस बाबत यूपी के 200 राजकीय विद्यालयों में 2018-19 शैक्षिक सत्र से व्यावसायिक कोर्स की पढ़ाई शुरू की जाएगी। आपको बता दें छात्रों को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्तर पर ऑटोमोबाइल, आईटी, रिटेल और सिक्योरिटी की पढ़ाई के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अभियान की ओर से टेंडर मांगा गया है। बताया जा रहा है कि पीपीपी मॉडल पर एक सितंबर से 200 स्कूलों में professional course की पढ़ाई शुरू होगी। इन विषयों का सिलेबस यूपी बोर्ड के विशेषज्ञों ने तैयार किया है।

इस बारे में चयनित कंपनियो से 16 अगस्त 2018 तक आवेदन मांगे गए हैं। इस बाबत 28 अगस्त को एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर होंगे और 1 सितंबर से चयनित स्कूलों में व्यवसायिक कोर्स की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। प्रत्येक स्कूल में हर सब्जेक्ट के दो-दो विषय विशेषज्ञ टीचर उपलब्ध करवाने होंगे। इन विषयों की पुस्तकें छात्र—छात्राओं को माध्यमिक शिक्षा अभियान की ओर से उपलब्ध करवाई जाएंगी। इनमें से 135 स्कूलों में रिटेल ट्रेड, 117 स्कूलों में इन्फार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी, 84 में सिक्योरिटी और 64 में ऑटोमोबाइल कोर्स की पढ़ाई करवाई जाएगी।

आपको बता दें व्यवसायिक कोर्स की यह योजना हर जिले के पांच स्कूलों में लागू होगी। राजकीय इंटर कॉलेज सुरुआदलापुर मांडा, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सैदाबाद, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज जसरा, राजकीय इंटर कॉलेज बेरी मांडा और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज फाफामऊ में कौशल विकास आधारिक कोर्स शुरू करने की तैयारी शुरू हो चकुी है।

इस तरह ले सकते हैं मुंबई विश्वविद्यालय से डिग्री
अगर किसी अच्छे संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री लेना चाहते हैं लेकिन कहीं दूर जाकर कोर्स में प्रवेश लेना आपके लिए संभव नहीं है तो हाल ही यूनिवर्सिटी ऑफ मुबंई के ओर से आंमत्रित किए गए आवेदन पत्रों के लिए आवेदन करके आट्र्स , साइंस और कॉमर्स कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग इंस्टीट्यूट के कोर्स में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक अभियार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। डिस्टेंस लर्निंग के इस कोर्स से आपका ऊंची पढ़ाई का सपना आराम से पूरा हो सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2M5Nz2z

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक