इस तरह ले सकते हैं मुंबई विश्वविद्यालय से डिग्री

अगर किसी अच्छे संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री लेना चाहते हैं लेकिन कहीं दूर जाकर कोर्स में प्रवेश लेना आपके लिए संभव नहीं है तो हाल ही यूनिवर्सिटी ऑफ मुबंई के ओर से आंमत्रित किए गए आवेदन पत्रों के लिए आवेदन करके आट्र्स , साइंस और कॉमर्स कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग इंस्टीट्यूट के कोर्स में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक अभियार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। डिस्टेंस लर्निंग के इस कोर्स से आपका ऊंची पढ़ाई का सपना आराम से पूरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली : निजी स्कूल भी चाहते हैं 'खुशी पाठ्यक्रम'

क्या है योग्यता
ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यार्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से १२वीं की डिग्री होनी चाहिए। एडमिशन के लिए अभ्यार्थी अपने निकस्थ एमकेसीएल के एमएससीआईटी सेंटर से संपर्क कर सकते हैं। इस सेंटर्स की जानकारी के लिए आप संस्थान की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। कुछ कोर्स में स्कॉलरशिप भी उपलब्ध है, जिसका फायदा आप उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने जोधपुर एम्स जाने वाले छात्र समेत पैरा-एथलीटों की तारीफ

ये हैं कोर्स मुंबई यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग (आईडीओएल) में बीए, बीकॉम, बीएससी के अलावा एम.ए., एम.कॉम. और एम.एससी.(मेथेमैटिक्स), एम.एससी.(आईटी एंड कंप्यूटर साइंस) आदि कोर्सेज की प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें : CAT 2018 की अधिसूचना जारी, 8 अगस्त से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

कैसे करें आवेदन
ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म इंस्टीट्यूट की वेबसाइट http://mu.ac.in/portal/ distance-open-learning/ एवं https://ift.tt/2vnDDud से डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन संबंधी कोई सूचना प्राप्त करनी है तो info@idol.mu.ac.in पर मेल करें। एसएमएस सर्विस आवेदन संबंधी किसी भी समस्या के लिए एमएमएस भी कर सकते हैं। इसके लिए आईडीओएल लिखने के बाद स्पेस देकर अपना प्रश्न लिखें और इसे 8082892988 पर लिखकर मैसेज करें। संस्थान की ओर से आपको संबंधी जानकारी मैसेज के द्वारा मिल जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2OvI8vu

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक