सफलता के लिए जरूर फॉलो करें 10 खास रूल्स

कॅरियर में सफलता प्राप्त करने के लिए बड़े बदलाव करना जरूरी नहीं है। यदि आप रोजमर्रा की जिंदगी में छोटे-छोटे बदलाव लाने की तैयारी कर लेते हैं तो आपको सफलता मिल सकती है। जानते हैं कॅरियर में सफलता के खास रूल्स के बारे में करीब से-

सफलता पाने के लिए सैकड़ों स्किल्स मौजूद हैं। आप अपने लिए बेस्ट अप्रोच चुन सकते हैं। सफल प्रोफेशनल्स को परिभाषित करने के लिए कई चीजों पर ध्यान दिया जा सकता है। बैकग्राउंड, डोमेन और परिस्थितियों के अलावा उनमें कुछ अच्छी आदतें होती हैं, जिन्हें वे रोज फॉलो करते हैं। रोजाना सिंपल रूटीन फॉलो करते हुए समय के साथ मनचाहा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

सीमित विल पावर

कम समय में ज्यादा निर्णय लेने से इस क्षमता पर नेगेटिव असर पड़ता है। छोटे पॉजिटिव विकल्प चुनें और एक महीने तक जारी रखें ताकि वह व्यवहार में झलकने लगे और आदत बन जाए। ढेर सारी सफल आदतें सफलता में ज्यादा योगदान करती हैं।

एटीट्यूड का महत्व

यदि आप एक स्टार सेल्स पर्सन हैं तो आवेश में आकर किसी पर झुंझला सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह एटीट्यूड खराब श्रेणी में आता है। जैसे ही मौका मिलेगा, कंपनी एक शानदार एटीट्यूड वाले पर्सन को ऑफर दे देगी।

वर्क-लाइफ बैलेंस बनाएं

जीवन बहुआयामी है लेकिन सफलता के लिए मौजूदा क्षण में जिएं। परिवार और काम को अलग रखें। परिवार या काम के तनाव को एक-दूसरे पर न थोपें। दोस्तों और कलीग्स के बीच में अंतर रखें और अलग-अलग ट्रीट करें। ऑफिस के समय में निजी काम न करें। जीवन के हर पहलू को अलग-अलग ट्रीट करें।

सीखते रहें

ज्ञान और स्किल्स ऐसे टूल्स हैं, जिनसे आय बढ़ सकती है और कॅरियर के लक्ष्य हासिल होते हैं। ज्ञान का निरंतर विस्तार करें। आप जिस भी व्यक्ति से मिलें, उससे सीखने की कोशिश करें। रोज कुछ न कुछ जरूर पढ़ें। सीखने का कोई मौका न छोड़ें।

अपनी ऊर्जा बढ़ाएं

ज्यादा एनर्जी से आप ज्यादा काम पूरे कर पाते हैं। इसलिए ज्यादा एनर्जी प्राप्त करें। एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए सही खाएं और नियमित व्यायाम करें। परिवार, दोस्तों और किसी रुचि में निवेश करके अपनी इमोशनल एनर्जी को सर्वाधिक कर सकते हैं।

अपनी पहली जिम्मेदारी पूरी करें

आप खुद अपनी पहली जिम्मेदारी हैं। इस लिए अपनी जरूरतों की प्राथमिकता तय करें। अपने भविष्य का विजुअलाइजेशन करें। उन वैल्यूज और प्रिंसिपल्स को चुनें, जो आपके भविष्य के अनुरूप हों। पता करें कि आप अपने भविष्य तक कैसे पहुंच सकते हैं। अब उन एक्शन्स की सूची बनाएं जिन्हें आप नियमित करेंगे और अपनी आदत बना लेंगे।

15 मिनट पहले पहुंचें

वर्कप्लेस या मीटिंग में 15 मिनट पहले पहुंचने की आदत डालें। इससे आप काम या मीटिंग को लेकर सही अप्रोच अपना पाते हैं। इससे अच्छा प्रभाव पड़ता है। इससे कई नए अवसर मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

उद्देश्य खोजें

स्टैनफोर्ड मार्शमैलो एक्सपेरिमेंट ने साबित किया है कि जो लोग तुरंत मिलने वाली छोटी खुशी के पीछे नहीं भागते और संतुष्ट नहीं होते, वे जीवन में बेहतर परिणाम पाते हैं। आपको आय के बजाय बड़ा उद्देश्य बनाना चाहिए। इससे तेजी से प्रगति करने के लिए जुट जाएंगे।

जुड़ें

दूसरों के साथ संवाद की कला सीखें। लोगों से जुडऩे की कोशिश करें। कुछ समझ न आए तो सवाल करें। मैनेजर को मदद के लिए धन्यवाद दें। जब कोई व्यक्ति कोई बात कह रहा हो तो बिना किसी जजमेंट के उसे सुनें। जब कुछ समझना हो तो पूरी तरह से शांत रहें।

सही तरह से काम करें

क्या आपने हार्ड वर्क का निर्णय लिया है? क्या कभी सोचा है कि आप कब और कहां हार्ड वर्क करेंगे? लगातार सीखने और ग्रोथ के लिए सही ओपनिंग्स की तलाश करें। जब मौके आएं तो सही जगह और समय पर पूरे प्रयास करें। परिणाम आधारित काम करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NPJzbp

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक