यह कोर्स आपको दिला सकता है लाखों की सैलेरी

यदि आप रंगों के साथ कॅरियर को संवारने की योजना बना रहे हैं और आपकी रुचि फाइन आट्र्स में भी है तो कमर्शियल गैलेरी मैनेजर के रूप में भविष्य को विजुअलाइज कर सकते हैं। कमर्शियल गैलेरी मैनेजर आर्ट गैलेरी को मैनेज करता है, एग्जीबिशन का आयोजन करता है और आर्ट गैलेरी की सेल्स और मार्केटिंग की देखभाल करता है। वह अपनी गैलेरी को भव्य बनाने के लिए विभिन्न कलाकारों की कलाकृतियों का चुनाव करता है। वह कलाकारों की कला की प्रदर्शनी और पेंटिग्स का ऑक्शन भी करवाता है। यह प्रोफेशन ऐसे व्यक्ति के लिए है जिसके पास अपनी रचनात्मकता को सर्वोत्तम तरीके से उजागर करने की प्रतिभा है। उसमें अकाउंट्स, सेल्स, मार्केटिंग और प्रस्तुति का भी बेहतर कौशल होना चाहिए।

क्या काम करता है

वह गैलेरी में होने वाले सभी उतार-चढ़ावों की देखभाल करता है। वह मौद्रिक मुद्दों जैसे कि आय-व्यय, लाभ-हानि आदि का ध्यान रखता है। वह कलाकृतियों का चयन और प्रदर्शनियों में कला को प्रचारित करता है। वह कलाकारों से कॉर्डिनेट करता है।

योग्यता एवं कोर्स

अपने वर्क प्रोफाइल में दिलचस्पी बढ़ाने के लिए प्रतिष्ठित कॉलेज या कला संस्थान से डिग्री ले सकते हैं। 12वीं के बाद बीएफए (फाइन आट्र्स में स्नातक) कर सकते हैं। एमएफए (फाइन आट्र्स में मास्टर्स) करने के बाद गैलेरी मैनेजर बन सकते हैं।

महत्वपूर्ण संस्थान

दिल्ली कोलाज ऑफ आर्ट, दिल्ली
222.स्रद्गद्यद्धद्बष्शद्यद्यड्डद्दद्गशद्घड्डह्म्ह्ल.ष्शद्व
एमएस यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा, गुजरात
222.द्वह्यह्वड्ढड्डह्म्शस्रड्ड.ड्डष्.द्बठ्ठ
कॉलेज ऑफ आर्ट, दिल्ली
222.स्रद्गद्यद्धद्ब.द्दश1.द्बठ्ठ
सर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट, मुंबई
222.ह्यद्बह्म्द्भद्भह्यष्द्धशशद्यशद्घड्डह्म्ह्ल.द्बठ्ठ
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
222.ठ्ठद्बस्र.द्गस्रह्व

वेतन

रचनात्मकता के इस क्षेत्र में व्यक्ति काफी पैसे कमा सकता है। अनुभव व रचनात्मकता के अनुसार वेतन भी बढ़ता है। एक आर्ट गैलरी मैनेजर का वेतन 10 लाख प्रति वर्ष तक हो सकता है। अनुभव और पदोन्नति के बाद ज्यादा रुपए भी कमा सकता है।

क्या खूबियां हो

कला और कला के इतिहास में विशेष रुचि हो। कल्पनाशीलता और रचनात्मक सोच हो। अगर आपके अंदर मैनेजमेंट कौशल के साथ-साथ कलाकारों और ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध विकसित करने गुण मौजूद है तो आप इस फील्ड में सफल हो सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2DEwRr8

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक