गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए बनाया जाएगा स्कूलों का नेटवर्क

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस गरीब बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूलों का नेटवर्क बनाएंगे। इसके लिए इन्होंने करीब 6627 करोड़ रुपए (दो बिलियन डॉलर) की रकम जनहित में देने का ऐलान किया है। इकोनॉमिक क्लब ऑफ वाशिंगटन के कार्यक्रम में कहा है कि जो बच्चे स्कूल न जाने से अपने जीवन में पीछे रह जाते हैं उन्हें अगर समय रहते स्कूल भेजा जाए तो दुनिया के विकास में वे अहम भूमिका निभा सकते हैं। ‘अगर हमारे बच्चों की जिंदगी हमसे अच्छी नहीं हो सकती तो इसका मतलब है कि कुछ गलत है’। दुनिया में कुछ अच्छा है तो उसे फैलाना चाहिए, जहां मौके हैं उसे बेहतर करना चाहिए। समाज और बच्चों में सुधार के लिए पैसा दान करेंगे जिससे उनका भविष्य संवर सके। जेफ मानते हैं कि जब व्यक्ति के पास नौकरी होगी और अच्छी आमदनी होगी तो समाज में पैदा होने वाली कई तरह की समस्याओं को पनपने से रोका जा सकेगा।

अमरीका में पढ़ाई के साथ घर के खाने जैसा स्वाद

ढ़ाई के लिए जब कोई छात्र घर छोड़ता है तो उसे सबसे अधिक याद परिवार के बाद खाने की आती है। तकनीक और वीडियो कॉलिंग ने बच्चों और अभिभावकों की दूरी को तो कम किया है लेकिन खाने को लेकर परेशानी जस की तस थी। अब अमरीकी यूनिवर्सिटी में पढऩे वाले भारतीय स्टूडेंट्स को घर से दूर रहने के बाद भी लजीज खाने का स्वाद मिल रहा है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में सभी देशों के लजीज व्यंजन छात्रों के लिए उपलब्ध हैं जिसका स्वाद सस्ती दर पर ले रहे हैं। फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शेफ डी कुजीन जॉन स्कोविएरा और डाइनिंग सर्विस के डायरेक्टर टॉम स्टीवर्ट अलग-अलग देशों के पकवानों पर नजर रखते हैं ताकि उन पकवानों को यूनिवर्सिटी के मेस में छात्रों को परोसा जा सके। संस्थान में करीब १५०० विद्यार्थी कैंपस में रहते हैं जिनमें ५०० से अधिक १२० देशों के रहने वाले हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NayH2r

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक