CAT Exam 2018: 2.41 लाख स्टूडेंट्स ने कराया कैट के लिए रजिस्ट्रेशन, ऐसा होगा एग्जाम

IIM समेत देश के अन्य मैनेजमेंट संस्थानों में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाले common admission test (CAT) के रजिस्ट्रेशन ने इस बार कई रिकॉंर्ड तोड़े हैं। कैट के रजिस्ट्रेशन पिछले आठ साल में सर्वाधिक हैं और इस बार २.४१ लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह पिछले साल की तुलना में १० हजार ज्यादा है। उल्लेखनीय है कि इस बार कैट रजिस्ट्रेशन के लिए सात दिन का अतिरिक्त समय दिया गया था। कैट का आयोजन सिर्फ IIM में प्रवेश के लिए ही आयोजन नहीं किया जाता, बल्कि देश के 100 से ज्यादा बी-स्कूलों में प्रवेश के लिए भी इसका आयोजन किया जाता है। इस बार कैट 2018 के आयोजन करवाने की जिम्मेदारी IIM Calcutta की है।

25 नवंबर को आयोजित होगा CAT Exam 2018
इस साल कैट परीक्षा 25 नवंबर, 2018 को देशभर में 147 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। आईआईएम कलकत्ता की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। आवेदन जमा करवाने के बाद उम्मीदवार 24 अक्टूबर से परीक्षा वाले दिन तक प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ऐसा होगा CAT Exam paper
परीक्षा तीन खंडों - मौखिक क्षमता और पठन समझ, डाटा व्याख्या और तार्किक तर्क एवं मात्रात्मक क्षमता में आयोजित की जाएगी। परीक्षा को समझने के लिए 17 अक्टूबर को एक ट्यूटोरियल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। वेबसाइट पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के अलावा अगर कोई शंका है, तो उन्हें कैट हेल्पडेस्क के जरिए ईमेल या फोन के जरिए दूर किया जा सकेगा।

CAT Exam Result के आधार पर मिलेगा एडमिशन
CAT के परिणाम प्रतिशत के आधार पर घोषित किए जाते हैं। कैट के बाद परीक्षा में मिले प्रतिशत के आधार पर प्रत्येक आईआईएम और गैर आईआईएम इंस्टीट्यूट अलग अलग चयन मापदंड की घोषणा करते हैं। जो स्टुडेंट्स कैट परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें अपने पसंद के इंस्टीट्यूट में दाखिला लेने के लिए अलग से आवेदन करना होगा।

पिछले वर्ष ऐसा रहा था CAT Exam Result
पिछले साल यह परीक्षा 24 नवंबर को आयोजित की गई थी। कैट 2017 का आयोजन IIM Lucknow ने करवाया था। पिछले साल, टॉप 20 लिस्ट में दो महिलाएं और तीन गैर इंजीनियर उम्मीदवार जगह बनाने में कामयाब हो गए थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Rgj1OL

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक