UPTET Admit Card Exam 2018 ऐसे करें डाउनलोड, प्रश्न पत्र हल करने में जरूर अपनाएं ये टिप्स

UPTET Admit Card Exam 2018 : उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रवेश जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। UPTET Admit Card Exam 2018 download करने के लिए अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन नंबर की जरुरत होगी। पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड किये जा सकेंगे। UPTET Admit Card डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर अपडेट जरूर देखते रहें।

 

उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन 18 नवंबर को सभी प्रमुख शहरों में किया जाएगा। परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ वैलिड फोटो पहचान पत्र भी साथ लेकर जाना होगा। नक़ल जैसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ में ले जाना मना है। इसबार परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें से 44 हजार अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं।

 

परीक्षा से जुड़े जरुरी टिप्स
UPTET Exam 2018 : परीक्षा के दो पेपर होंगे जिसमें सभी प्रश्न बहुविक्लपीय प्रश्न होंगे।प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होगा। परीक्षा में गलत उत्तर के लिए क्सिसि भी प्रकार का कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। पहला प्रश्न पत्र क्लास 1-5 तक के (प्राथमिक स्तर) शिक्षक पद हेतु आयोजित किया जाएगा। दूसरा प्रश्न पत्र क्लास 6-8 तक ( उच्च प्राथमिक स्तर) के शिक्षक पद हेतु है। जो अभ्यर्थी दोनों स्तर क्लास 1-5 तक और क्लास 6-8 के लिए शिक्षक बनना चाहते है उन्हें दोनों प्रश्न पत्रों में शामिल होना पड़ेगा। अभ्यर्थी सभी प्रश्नों को हल जरूर करें। नकारात्मक अंकन नहीं होने से अभ्यर्थियों को फायदा होगा और वे कुछ अंक अतिरिक्त हासिल कर सकते हैं। परीक्षा में अभ्यर्थियों के कुछ प्रश्न छूट जाते हैं जिनके लिए समय बहुत कम होता है। ऐसे में अभ्यर्थी बिलकुल भी न घबराएं और सीरीज में छूटे प्रश्नों के लिए एक ही विकल्प को OMR में भरें। तुक्के बिल्कुल भी न लगाएं। सबसे पहले सही उत्तर वाले प्रश्नों को हल करते जाएं। इसके बाद छूट गए प्रश्नों को हल करें। सीरीज वाले प्रश्नों में एक ही विकल्प चयन करने पर 4 प्रश्नों में से एक प्रश्न तो सही हो ही जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2P2Yb7W

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक