December exam के लिए IGNOU ने 5.94 लाख एडमिट कार्ड जारी किए, ऐसे करें डाउनलोड

IGNOU admit card 2018 : indira gandhi national open university ने एक दिसंबर से शुरू होने वाले term-exam के लिए हॉल टिकट जारी कर दिए हैं। परीक्षा 31 दिसंबर, 2018 तक चलेगी। 5.94 लाख स्टुडेंट्स परीक्षा देंगे। यूनिवर्सिटी ने 861 केंद्र स्थापित किए हैं जिनमें से 17 विदेशों में, जबकि 105 केंद्र जेलों में स्थापित किए गए हैं।

हॉल टिकट 5 लाख 94 हजार 596 स्टुडेंट्स को जारी किए गए हैं जिन्होंने term-end exam में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। हॉल टिकट IGNOU कि वेबसाइट ignou.ac.in पर उपलब्ध हैं। स्टुडेंट्स यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से हॉल टिकट डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

IGNOU admit card 2018 : इस तरह करें डाउनलोड
-IGNOU कि आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें

-होमपेज के बीच में फ्लैश हो रहे लिंक ‘Admit card for December 2018 exam’ पर क्लिक करें

-नया होमपेज खुलेगा जिसमें एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिया गया होगा

-उसपर क्लिक करें

-फिर अपना 9 अंकों का नामांकन नंबर डालें और सबमिट पर क्लिक करें

-स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखाई देगा

-एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें

 

परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिए गए हैं कि वे ऐसे स्टुडेंट्स को केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दें जिनके पास हॉल टिकट नहीं है, लेकिन उनका नाम उस केंद्र की परीक्षार्थियों की सूची में हो। स्टुडेंट्स को सलाह दी जाती है कि उनके पास परीक्षा के दौरान यूनिवर्सिटी की ओर से जारी वैध पहचान पत्र हो। स्टुडेंट्स परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकते। bca & MCA के Term End practicals के लिए अलग से हॉल टिकट जारी किए जाएंगे। स्टुडेंट्स को सलाह दी जाती है कि practical examinations के लिए वे दिसंबर, 2018 के आखिरी सप्ताह में अपने क्षेत्रीय केंद्रों संपर्क करें। BLISc. (Library Science) की Practical examination सभी Theory Examination केंद्रों पर नहीं आयोजित होंगी। इसलिए, Practical Examination Centre जानने के लिए स्टुडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा केंद्र अधीक्षक और क्षेत्रीय केंद्रों को संपर्क करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KGQn6j

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक