UPTET 2018 Result जल्द ही दो चरणों में किए जाएंगे जारी

UPTET 2018 Exam Result : उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा हाल ही राज्य में 18 नवंबर को आयोजित की गई थी। 22 को उत्तर कुंजी जारी कर अभ्यर्थियों से आपत्तियां ली गई थी। 17 लाख 83 हजार से भी अधिक अभ्यर्थियों ने UPTET 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था जिनमें से लगभग 15 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी। UPTET 2018 Result में प्राप्त स्कोर कार्ड के आधार पर ही आवेदक यूपी सरकार द्वारा निकाली जाने वाली 68,500 शिक्षकों की नौकरी के लिए आवेदन के पात्र होंगे।

उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा परिणाम दो चरणों में जारी किया जाएगा। पहले UPTET 2018 Result Laval 1st और उसके बाद उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का परिणाम UPTET 2018 Result Laval 2nd जारी किया जाएगा। प्राथमिक स्तर की परीक्षा का परिणाम UPTET 2018 Result Laval 1st दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे तथा उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का परिणाम आठ दिसंबर तक जारी होने की संभावना है।

आपत्तियों के बाद संशोधित की गई टीईटी की उत्तर कुंजी शुक्रवार को जारी की जाएगी। प्राइमरी स्तर पर पांच प्रश्नों के उत्तर बदलने या उसके दो विकल्प सही होने का अनुमान है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी दफ्तर ने 22 नवंबर को उत्तर कुंजी जारी कर परीक्षार्थियों से साक्ष्य सहित ऑनलाइन आपत्तियां ली थीं। परीक्षार्थियों की ओर से चार हजार से अधिक आपत्तियां दाखिल की गई हैं। विशेषज्ञों की कमेटी बनाकर आपत्तियों का निस्तारण करवाया जा रहा है। विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर उत्तर कुंजी को संशोधित कर जारी किया जाएगा। बता दें कि 18 नवंबर को यह परीक्षा पूरे प्रदेश में दो पालियों में हुई थी।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2rc44Br

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक