पढऩे का शौक रखते हैं, तो ये एप्स कर सकते हैं आपकी मदद

टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी में कई बड़े बदलाव किए हैं। तकनीक से हमारी रीडिंग हैबिट्स भी बदल गई हैं। इंटरनेट पर मौजूद डिजिटल प्लेटफॉम्र्स से हम कोई भी किताब पढ़ सकते हैं। नए-नए गैजेट्स आने के बाद अब किताबें पढऩा और भी ज्यादा आसान है। अब हम चाहे घर हों, ऑफिस हों या कहीं और... हर जगह किताबें पढ़ सकते हैं। अगर आपको किताबें पढऩा पसंद है तो आप कुछ खास एप्स को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

Wattpad
अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं कि क्या पढ़ा जाए और क्या नहीं, तो वाटपैड एप को काम में ले सकते हैं। यह अनगिनत ऑप्शन्स देता है। यह फिक्शन, हॉरर, ड्रामा, सस्पेंस, थ्रिलर, रोमांस आदि विधाओं का कंटेंट देता है।

Grammarly
अगर आप अपने लेखन कौशल को पॉलिश करने की कोशिश कर रहे हैं तो ग्रामरली परफेक्ट एप है। इसमें कंटेंट की प्रूफरीडिंग के लिए एआई आधारित ग्रामर चेकर है। यह आपके सभी डिवाइसेज पर लेखन की त्रुटियों को सुधारने में काम आ सकता है।

Amazon Kindle
अमेजॉन किंडल एक मजेदार चीज है। यह लोगों को किताबें, अखबार और मैग्जीन्स खरीदने, डाउनलोड करने और पढऩे की सुविधा प्रदान करता है। यह आपकी उंगलियों पर 1.5 मिलियन बुक्स को लाकर रख देता है। आप मार्केट स्टोर पर जाए बिना ही अपनी पसंदीदा बुक्स को तुरंत खरीद भी सकते हैं। युवाओं के बीच में किंडल काफी तेजी से मशहूर होता जा रहा है। अगर आप पढऩे के शौकीन हैं को किंडल ले सकते हैं।

Hubhopper
इसे पॉडकास्ट और पब्लिशर्स के लिए भारत का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म माना जाता है। अगर आप खुद को अच्छा पाठक मानते हैं, तो यह एप आपके स्मार्टफोन में जरूर होना चाहिए। यह हेल्थ, एजुकेशन, हिस्ट्री, बिजनेस, टेक्नोलॉजी, स्पोट्र्स आदि मशहूर विधाओं पर आसान कंटेंट उपलब्ध करवाता है। यह 2 हजार से ज्यादा चैनल्स से पॉडकास्ट एक्सक्लूसिव कंटेंट उपलब्ध करवाता है। यह पसंदीदा बुक्स को सुनने की सुविधा देता है।

Google Play Books
अगर आप ढेरों ऑडियोबुक्स और ई-बुक्स पढऩा पसंद करते हैं तो गूगल प्ले बुक्स बेहतरीन एप है। आप ई-बुक्स, कॉमिक्स, टेक्स्टबुक्स और ऑडियोबुक्स के ढेर में से अपने लिए सुनने या पढऩे लायक चीजें खोज सकते हैं। जब एक बार कोई किताब पूरी पढ़ लेते हैं तो यह अगली किताब के बारे में पर्सनलाइज्ड सुझाव भी देता है।

SwipeSpeare
अगर आप अंग्रेजी साहित्य में शेक्सपियर को पढऩा पसंद है तो यह एप आपके लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। यह एप खासतौर पर युवा विद्यार्थियों और नए रीडर्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। अगर आपको अंग्रेजी साहित्य के अलग-अलग वाक्यांश पढऩे में कठिनाई महसूस होती है तो यह एप आपकी मदद कर सकता है। इस एप से आपकी पढऩे की आदत में काफी सुधार हो सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Tjqj4J

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक