Indian Air Force Recruitment 2019 : Airmen exam के लिए एडमिट कार्ड जारी

Indian Air Force recruitment 2019 : भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने Airman in Group X (except Education Instructor) Trades and Group Y {except Automobile Technician, GTI, iaf (P), IAF(S) and Musician} Trades पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बुधवार को जारी कर दिए। एडमिट कार्ड सुबह जारी कर दिए गए थे।

Indian Air force Recruitment 2019 : 14 से 17 मार्च तक होगी परीक्षा
आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, Airmen recruitment exam 14 से 17 मार्च, 2019 तक आयोजित होगी। परीक्षा देशभर में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित होगी।

Indian Air Force Recruitment 2019 : ऐसे करें डाउनलोड
-आधिकारिक वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर 'IAF airmen recruitment admit card' लिंक पर क्लिक करें

-मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य जानकारियां भरें

-लॉग इन करें

-स्क्रीन पर एडमिट कार्ड डिस्पले हो जाएगा

-एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें

उल्लेखनीय है कि IAF Airmen recruitment के लिए ऑनलाइन रजिस्टे्रशन प्रक्रिया 2 जनवरी को शुरू हुई थी जो 21 जनवरी तक चली थी।

कार्यकाल और प्रशिक्षण
नामांकन 20 वर्ष की प्रारंभिक अवधि के लिए होगा जिसे 57 वर्ष की आयु तक बढ़ाया जा सकता है (सेवा शर्तों के अधीन)। प्रारंभ में उम्मीदवारों को बेसिक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, बेलागवी (कर्नाटक) में एक संयुक्त बुनियादी चरण प्रशिक्षण (Joint Basic Phase Training) के लिए भेजा जाएगा। JBPT के सफलतापूर्वक पूरा होने पर उम्मीदवारों को ट्रेड आवंटित किया जाएगा और निर्दिष्ट अवधि के व्यापार संबंधी प्रशिक्षण लिए भेजा जाएगा जिसमें सुरक्षा प्रशिक्षण शामिल होगा। अगर उम्मीदवार academics, पेशे, शारीरिक फिटनेस और अनुशासन में आवश्यक मानकों को प्राप्त करने में असफल रहता है या चिकित्सकीय रूप से अयोग्य पाया जाता है तो उसके प्रशिक्षण को किसी समाप्त किया जा सकेगा।

प्रशिक्षण के सभी चरणों के सफल समापन के बाद, airmen को उनके आवंटित ट्रेडों के अनुसार उनकी नौकरियों पर तैनात किया जाएगा। किसी भी आधार पर उम्मीदवार के अनुरोध पर आवंटित ट्रेड को बदला नहीं जाएगा।

Indian Air Force Recruitment 2019 : वेतन विवरण

टे्रेनिंग के दौरान, उम्मीदवारों को प्रति माह 14 हजार 600 रुपए स्टाइफंड के रूप में दिया जाएगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद न्यूनतम पे स्केल इस आधार पर दिया जाएगा :

Group 'X' Trades (Except Education Instructor Trade) : ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को प्रतिमाह 33 हजार 100 रुपए और महंगाई भत्ता (जैसा की लागू होता है) दिया जाएगा जो बाद के सालों में व्यक्ति के कॅरियर की प्रगति के अनुसार बढ़ सकता है।


Group 'Y' {Except Automobile Technician, GTI, IAF (P), IAF(S) and Musician} Trades : ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को प्रतिमाह 26 हजार 900 रुपए और महंगाई भत्ता (जैसा की लागू होता है) दिया जाएगा जो बाद के सालों में व्यक्ति के कॅरियर की प्रगति के अनुसार बढ़ सकता है।

Indian Air Force Recruitment 2019 : जरूरी तारीखें
-एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि : 27 फरवरी, 2019

-परीक्षा तिथि : 14 से 17 मार्च, 2019



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2SuxJRl

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक