Bihar Board Result 2019 ऐसे करें डाउनलोड, बोर्ड परीक्षा के 44 दिनों बाद ही परिणाम जारी!

bihar board result 2019 : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड जो आमतौर पर मेरिट जैसे कारणों में सुर्खियों में रहता है। बोर्ड आज (शनिवार, 30 मार्च, 2018) को कक्षा 12 वीं के परीक्षा परिणाम घोषित करने जा रहा है। यह पहली बार है जब बोर्ड परीक्षा ख़त्म होने के 44 दिनों बाद ही परिणाम जारी कर रहा है।

बोर्ड द्वारा शुक्रवार को जारी आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में लिखा गया है: "परिणाम संयुक्त रूप से पटना में बीएसईबी मुख्यालय में शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरके महाजन और बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर द्वारा घोषित किए जाएंगे।" परिणाम दोपहर 1:00 बजे घोषित किए जाएंगे और विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/2JuywRP पर परिणाम देख सकेंगे। बारहवीं कक्षा की उत्तर प्रतियों का मूल्यांकन बिहार के 136 मूल्यांकन केंद्रों पर 2 मार्च, 2019 से शुरू किया गया था और इसका समापन 20 मार्च, 2019 को हुआ था। इस बार, बोर्ड ने सारणीकरण कार्य के लिए मूल्यांकन केंद्रों पर कंप्यूटर ऑपरेटरों की प्रतिनियुक्ति की। सभी कंप्यूटर पटना में बीएसईबी मुख्यालय से जुड़े हुए हैं जो स्वचालित रूप से एक छात्र से संबंधित चिन्ह सहित सभी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Bihar Board Intermediate Result 2019 डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

बोर्ड द्वारा परिणाम जारी किए जाने के बाद विद्यार्थियों द्वारा प्रतिक्रिया भी देखि जाएगी। प्रत्येक स्ट्रीम (विज्ञान, वाणिज्य और कला) के टॉपर्स को भौतिक सत्यापन के लिए बीएसईबी कार्यालय में बुलाया गया था, आईक्यू टेस्ट और उनके हाथ-लेखन को टॉपर की सूची को अंतिम रूप देने से पहले विशेषज्ञों द्वारा उनकी संबंधित उत्तर-प्रतियों के साथ मिलान किया गया था। बहुत ही सावधानी बरतकर इसबार परिणाम तैयार किए गए हैं। बारहवीं कक्षा के परिणाम की जल्द घोषणा से इच्छुक विद्यार्थियों को दिल्ली और अन्य राज्यों सहित राष्ट्रीय स्तर के उच्च संस्थानों में प्रवेश पाने में मदद मिलेगी, जो बिहारी छात्रों के लिए पसंदीदा है।

BSEB के सूत्रों के अनुसार, बारहवीं कक्षा के परिणामों के प्रकाशन में देरी के कारण हजारों छात्रों को प्रवेश के लिए मौका नहीं मिलता है, लेकिन इस बार वे उन परिणामों के साथ तैयार होंगे, जब अच्छे संस्थानों में प्रवेश सत्र शुरू होगा। विद्यार्थियों के माता-पिता जो आशंकित थे कि लोकसभा चुनाव के कारण परिणाम देर से मिलेंगे, अब बारहवीं कक्षा के परिणाम की तारीखों की घोषणा के साथ राहत की सांस ले रहे हैं। राज्य भर में 1339 केंद्रों पर 13,15,371 विद्यार्थियों ने अपनी परीक्षा दी थी। पूरे राज्य में लगभग 573 परीक्षा केंद्र केवल महिला परीक्षार्थियों के लिए आवंटित किए गए थे। बिहार माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (BSEB) के लिए इंटरमीडिएट परीक्षा 6 फरवरी से 16 फरवरी, 2019 तक सभी कला, वाणिज्य, विज्ञान और व्यावसायिक संकायों के लिए आयोजित की गई थी। परीक्षा दो अलग-अलग पारियों में सुबह और दोपहर में आयोजित की गई।


Bihar Board Intermediate Result 2019 और अंक तालिका 30 मार्च, 2019 को आधिकारिक वेबसाइटों - biharboardonline.bihar.gov.in और bsebssresult.com पर जारी कर दिए जाएंगे। विद्यार्थी रोल नंबर के अनुसार परिणाम की जांच कर सकेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2uxHyEE

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक