JEE Main Result 2019: दो बार की परीक्षा ने बदल डाले 15 राज्यों के टॉपर

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Main 2019 के रिजल्ट में राजस्थान का जलवा एक बार फिर कायम रहा। 100 में से 100 परफेक्ट परसेंटाइल हासिल करने वाले छात्रों में सबसे ज्यादा चार छात्र राजस्थान के रहे। हालांकि तेलंगाना के चार छात्रों ने भी पहली बार परफेक्ट परसेंटाइल हासिल कर नया कीर्तिमान रचा है। दो बार परीक्षा देने का मौका मिलने का नतीजा यह रहा कि 15 छात्रों ने अपने राज्यों के टॉपर्स को ही बदल डाला।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पहली बार वर्ष में JEE Main की दो परीक्षाएं कराई थी। असर यह हुआ कि जनवरी में परीक्षा देने के बाद छात्र खामियों का आसानी से अंदाजा लगा सके और कामयाबी हासिल की। जनवरी के मुकाबले अप्रैल की परीक्षा कठिन होन के बावजूद बेहतर परिणाम देकर फाइनल रिजल्ट में बड़ा उलटफेर किया।

इनका कमबैक
JEE Main के जनवरी अटेम्प्ट में हरियाणा, दिल्ली का कोई भी छात्र 100 परसेंटाइल हासिल नहीं कर सका था, लेकिन इन राज्यों के छात्र अप्रेल में दोबारा मौका मिलते ही कमबैक करने से नहीं चूके। फाइनल रिजल्ट में हरियाणा से 2, दिल्ली और झारखंड से 1-1 छात्र परफेक्ट 100 परसेंटाइल हासिल करने वाले सुपर 24 छात्रों की सूची में पहुंचे। मध्यप्रदेश से जनवरी की सूची में एक ही विद्यार्थी शामिल था, लेकिन फाइनल रिजल्ट में यह संख्या बढ़कर तीन हो गई। राजस्थान में भी दो से बढ़कर चार और आंध्रप्रदेश से एक से बढ़कर दो हो गई।

यों बदले
JEE Main जनवरी के रिजल्ट के मुताबिक शुभंकर गंभीर तथा संबित बेहरा को संयुक्त रूप से राजस्थान का स्टेट टॉपर घोषित किया गया था, लेकिन फाइनल रिजल्ट में इस जगह निशांत अभांगी पहुंच गए।

इकलौती महिला टॉपर राजस्थान से
JEE Main के फाइनल रिजल्ट में राजस्थान के निशांत अभांगी, संबित बेहरा, शुभंकर गंभीर और समीक्षा दास ने परफेक्ट 100 परसेंटाइल हासिल कर एक बार फिर सूबे का नाम रोशन किया है। समीक्षा सौ परसेंटाइल हासिल करने वाली देश की इकलौती छात्रा बनी है।

बदल गए स्टेट टॉपर्स
एनटीए ने जनवरी अटेम्प्ट के रिजल्ट के साथ ही स्टेट टॉपर्स की सूची जारी की। अप्रेल में दोनों के फाइनल रिजल्ट के आधार पर स्टेट टॉपर्स की लिस्ट निकली। फाइनल में जनवरी के रिजल्ट से ज्यादा संघर्ष और कठिन होने के बावजूद 13 राज्यों व 2 केन्द्रशासित प्रदेशों के टॉपर्स बदल गए।

स्टेट - जनवरी टॉपर - फाइनल टॉपर
राजस्थान - शुभंकर गंभीर और संबित बेहरा - निशांत अभांगी
हरियाणा - आशुतोष सिंगला - द्रव्य मारवाह
लक्ष्यद्वीप - अब्दुल जावेद - टॉम साजू
दादरा एवं नगर हवेली - विश्वजीत देशमुख - अथर्व शारावागी
आंध्र प्रदेश - बोज्जा चेतन रेड्डी - कोंडा रेनू
दिल्ली - नवनीत जिंदली - शुभान श्रीवास्तव
गुजरात - राघव सोमानी - परवीक नीलेश कुमार दवे
हिमाचल - सार्थक गुप्ता - आकाश सोलंकी
झारखंड - अंकित कुमार जैन - गुडीपति अंकित
नागालैंड - कार्तिकेय चंद्रा - मनीष कुमार चौहान
उड़ीसा - सिबासिस नायक - प्रतीक चौधरी
तमिलनाडु - गौरव पी - के.वी. विक्रम
उत्तराखंड - पल्लव सेमवाल - प्रतीक टिबरीवाल
पश्चिम बंगाल - सास्वत दत्ता - कोस्तव सेन
बिहार - अभिषेक कुमार - अभिनव भारद्वाज



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2IRfENd

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक