एक ही फोटो से RRC Group D और NTPC भर्ती के लिए आवेदन, एक रिजेक्ट तो एक सेलेक्ट, यहां पढ़ें

RRC Group D Exam 2019: रेलवे द्वारा निकाली गई Group D और NTPC भर्ती की परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। रेलवे ने अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन स्टेटस जांचने के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की इन भर्ती के लिए 2 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। एप्लीकेशन स्टेटस जारी होने के बाद बड़ी खामियां आवेदन छंटाई में देखने को मिली, रेलवे ने फोटो और हस्ताक्षर के चलते लाखों आवेदन निरस्त कर दिए गए। कुछ आवेदन इसलिए निरस्त कर दिए गए कि आवेदन डुप्लीकेट बताया गया जबकि एक उम्मीदवार सिर्फ एक ही आवेदन कर सकता था। एक जैसी डिटेल वाले आवेदकों की संख्या अगर ज्यादा है तो उनके रजिस्ट्रेशन तो भिन्न होंगे। रेलवे भर्ती सेल में आवेदन निरस्त के ऐसे मामलों पर कार्यवाही चल रही है। ज्यादातर मामलों में आवेदन निरस्त का कारण है फोटो स्कैन की बजाय मोबाइल से क्लिक करके अपलोड की गई है।

RRC Group D Application Status जांचने के लिए यहां क्लिक करें

कई मामले ऐसे भी
रेलवे भर्ती में आवेदन निरस्त के बहुत से मामले ऐसे भी आए जो अभ्यर्थियों को असमंजस में डालते हैं, वहीं रेलवे भर्ती सेल की लापरवाही भी दर्शाते हैं। बड़ी संख्या में आवेदन निरस्त होना और वो भी जिसमें डुप्लीकेट और इमेज अपलोड की वजह हो। एक ही अभ्यर्थी द्वारा दोनों फॉर्म भरे गए जिनमें से एक सेलेक्ट हो गया और एक रिजेक्ट हो गया, जबकि दोनों ही आवेदनों में एक ही फोटो काम में ली गई थी। भर्ती सेल के अधिकारी इस पर काम कर रहे हैं।

आरआरसी ग्रुप डी एप्लीकेशन स्टेट्स ऐसे करें चेक
अभ्यर्थी उम्मीदवार पहले भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाएं। इसके बाद यहाँ मेनू बार में दिए गए recruitment पेज पर क्लिक करें। इसके बाद जिस रिजनल वेबसाइट पर आपने आवेदन किया था वहां क्लिक करें। आगे की टैब में एप्लीकेशन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करें, यहां रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ से लॉग इन करें। लॉगिन करने के साथ ही एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ov1N2K

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक