Govt Jobs: पूर्व सैनिकों को मिली राहत, सरकारी नौकरियों में ले सकेंगे दोहरा लाभ

Govt Jobs: राज्य सरकार ने पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत दी है। अब वे सरकारी नौकरी में पू्र्व सैनिक कोटे का दोहरा लाभ उठा सकेंगे। हालांकि यह लाभ उन्हें सिर्फ उन पदों की सीधी भर्तियों में ही मिलेगा, जिनमें निचले पद पर अनुभव की अनिवार्यता है।

ये भी पढ़ेः RPSC का कारनामाः -23 अंक लाने वाला बना टीचर, हाईकोर्ट में की अपील

ये भी पढ़ेः प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जाती है English की इन टर्म्स की फुलफॉर्म

कार्मिक विभाग ने इसके आदेश दिए। सरकार ने पूर्व सैनिकों पर अगस्त, 2016 से एक्स सर्विसमैन कोटे का दोहरा लाभ लेने पर रोक लगा रखी थी। सरकार ने स्पष्ट किया कि एक बार सरकारी सेवा में आने के बाद पूर्व सैनिक का स्टेट्स सरकारी कर्मचारी का हो जाता है। ऐसे में एक बार लाभ लेकर सरकारी कर्मचारी बने पूर्व फौजियों के लिए उन सीधी भर्तियों में अवसर समाप्त हो गए जिनमें निचले पद के निर्धारित वर्षों का कार्यानुभव आवश्यक होता है।

ये भी पढ़ेः भारत सरकार मोबाइल एप के जरिए देगी 5 लाख युवाओं को नौकरी

ये भी पढ़ेः यूं दूर करें ऑफिस का तनाव, खुश रहेंगे, प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी

सरल शब्दों में कहा जाए तो उलझन यों हुई कि पहले से सेवारत पू्र्व फौजी इन भर्तियों में आवेदन इसलिए नहीं कर पाते थे क्योंकि वह एक बार आरक्षण का लाभ ले चुके थे। जबकि सीधी भर्ती में भी नियमानुसार पूर्व सैनिकों का कोटा होता है। ऐसे पूर्व फौजी जो पहली बार सरकारी सेवा में आवेदन कर रहे हैं, वे इसलिए नहीं कर पाते थे क्योंकि संबंधित पद के लिए निचले पद पर कार्यानुभव अनिवार्य है। नतीजा यह निकला कि कई सीधी भर्तियों में पूर्व सैनिकों के कोटे के पद ही रिक्त रह गए। कार्मिक विभाग ने आदेश जारी कर इसी उलझन को सुलझाते हुए अब दोहरे लाभ का रास्ता साफ कर दिया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NGUByu

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक