apps knowledge: प्रत्येक एंटरप्रेन्योर के लिए जरूरी हैं ये मोबाइल ऐप

ऐप्स सलेक्शन करना भी चुनौती भरा कार्य
स्मार्टफोन और उसकी ऐप किसी भी एंटरप्रेन्योर को अपने गोल से डिस्ट्रेक्ट भी कर सकती हैं तो उनके सही इस्तेमाल करने पर वे बेस्ट फ्रेंड की तरह साथ भी निभा सकती हैं। आपको बता रहे हैं ऐसे ऐप्स के बारे में जो एक एंटरप्रेन्योर को अपनी स्किल्स को बढ़ाने और अधिक एनर्जी के साथ काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। ऐसे ऐप्स का सलेक्शन करना किसी भी एंटरप्रेन्योर के लिए बहुत ही चुनौती भरा कार्य हो सकता है, लेकिन हम बना रहे हैं उनकी राह आसान-
कंटेंट बुकमार्किंग ऐप
सोशल मीडिया वर्ल्ड के जरिए आने वाली ढेरों जानकारियों में से कुछ आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद भी होती हंै लेकिन ऐसे नोटिफिकेशन या अन्य सामग्रियों को स्टोर या सेव करने के लिए आप हमेशा तैयार नहीं रह सकते हैं। ऐसी जानकारियों को माइंड में रखने के लिए कंटेंट बुकमार्किंग ऐप बेस्ट ऑप्शन है। कई इमर्जिंग कंपनियों के साथ मशहूर कंपनियां भी इन्हें यूज कर रही हैं। इन एप का सलेक्शन के लिए यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप कौन-कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितना एक्टिव रहते हैं। ऐसे एप्स की संख्या लाखों में है लेकिन जो ऐप सबसे अधिक पसंद की जाती हैं उनमें पॉकेट, टैगपैकर, पिनबोर्ड, स्टम्बलअपोन, कोजमोस, वायरब्राउसर आदि प्रमुख हैं।
टीम कॉलोबरेशन ऐप
बिजी शेड्यूल और टारगेट पूरा करने के प्रयास में आप प्रतिदिन अपनी पूरी टीम से नहीं मिल सकते हैं। इस कारण कई बार अपने टीम मेंबर्स से इंपोर्टेंट कनवर्सेशन के लिए आपको फोन या मैसेज का ही ऑप्शन तलाशना पड़ता है। जो कि काफी तनाव बढ़ाने वाला होता है। यदि आप वन टच कम्युनिकेशन एप की सर्विस लेते हैं तो इससे ना केवल आपका समय बचेगा अपितु आप जल्द ही मैसेज अपने सभी टीम मेंबर्स को आसानी से भेज सकते हैं। हालांकि यह प्रयोग नया है लेकिन दिलचस्प भी है।
प्रोडक्टिविटीएप सबसे यूजफुल
यंग एंटरप्रेन्योर एक सप्ताह में औसतन 90-95 घंटे काम करता है। अधिक काम करने का असर उसकी कार्यक्षमता पर भी पड़ता है। यदि प्रोडक्टिविटी एप का इस्तेमाल किया जाए तो इससे ना केवल आप ठीक से काम को मैनेज कर पाएंगे बल्कि लक्ष्यों को समय पर भी पूरा करने में मदद मिलेगा। वर्तमान में ऐसी एप की संख्या सैंकड़ों में है। कुछ प्रोडक्टिविटी एप जिनका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है उनमें ट्रेलो, स्लेक, हॉटसूट, टोगल, हैलोसाइन, जैपर के अलावा क्लाउडएप व कैलेंडर भी प्रमुख हैं। अधिक काम के कारण आपकी वर्कएफिशिएंसी प्रभावित हो रही है तो इस तरह की मोबाइल ऐप का यूज करने की जरूरत है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2mA8HX0

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक