IIT M.Tech Fee Hike : नए प्रवेश पर लागू होगी फीस वृद्धि, 9 गुना फीस के साथ होंगे नए प्रवेश, यहां पढ़ें

IIT M.Tech Fee Hike: एचआरडी मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में एम.टेक पाठ्यक्रमों की फीस में हालिया बढ़ोतरी मौजूदा विद्यार्थियों को प्रभावित नहीं करेगी। बढ़ोतरी केवल नए प्रवेशों पर लागू होगी और "जरूरतमंद विद्यार्थियों" को आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। नए प्रवेशों के लिए, तीन साल या उससे अधिक की अवधि के लिए वृद्धि क्रमिक होगी, जैसा कि IITs के संबंधित बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा तय किया जाएगा।"

"अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य लोगों के लिए सभी रियायतें और छात्रवृत्तियां बिना किसी बदलाव के जारी रहेंगी। फीस वृद्धि से वे विद्यार्थी प्रभावित होंगे, जो आईआईटी में कुछ महीने रहने के बाद रोजगार लेने या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए कार्यक्रम के बीच में ही निकल जाते हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'Nishank' की अगुवाई वाली आईआईटी परिषद ने शुक्रवार को मास्टर्स प्रोग्राम के शुल्क में बढ़ोतरी और इसे बीटेक पाठ्यक्रमों के स्तर पर लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। IIT में M.Tech कार्यक्रम में सुधारों पर तीन सदस्यीय समिति की सिफारिशों पर निर्णय लिया गया।

मंत्रालय ने कहा, "आईआईटी में एमटेक कार्यक्रमों के लिए शुल्क लंबे समय से संशोधित नहीं किया गया है, जबकि प्रति विद्यार्थी लागत में काफी वृद्धि हुई है। कमजोर वित्तीय स्थिति के कारण कोई भी विद्यार्थी शिक्षा के अवसर से वंचित नहीं होगा,"

आईआईटीज में एमटेक प्रोग्राम की फीस अब से 9 गुना देनी होगी। आईआईटीज की काउंसिल ने शुक्रवार को एमटेक प्रोग्राम की फीस को बीटेक कोर्सों की फीस के बराबर करने को मंजूरी दी है। बीटेक कोर्सों की फीस करीब 2 लाख रुपये सालाना है। इस तरह से आईआईटीज के एमटेक प्रोग्राम की फीस में करीब 900 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। आईआईटीज में एमटेक कोर्स की मौजूदा ऐडमिशन और ट्युइशन फीस प्रति सेमेस्टर 5,000 से 10,000 रुपये है। इसके अलावा छात्रों को दिए जाने वाले 12,400 रुपये के स्टाइपेंड को खत्म करने का भी सुझाव दिया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ouNONT

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक