SSC CGL 2019: स्नातक डिग्रीधारी युवा 28 नवंबर तक कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, यहां पढ़ें

SSC CGL 2019: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इस वर्ष के संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी एसएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट से 31 अक्टूबर से देख सकेंगे। एसएससी सीजीएल रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 28 नवंबर तक जारी रहेगी। अभी तक, CGL 2019 भर्ती के लिए आयोग ने परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। पिछले साल, एसएससी सीजीएल नोटिस मई में जारी किया गया था। भर्ती के अधिसूचित होने के एक साल बाद सीजीएल पदों पर चयन के लिए परीक्षा शुरू आयोजित हुई।

SSC CGL 2017 परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी करना अभी बाकी है, हालांकि इसने 15 नवंबर को परिणाम की तारीख को अस्थायी रूप से निर्धारित किया है। CGL 2018 चयन प्रक्रिया चल रही है। टियर-3 दिसंबर में पूरा होने के बाद नियुक्ति प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार परीक्षा दे सकते हैं।

सीजीएल भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में समूह 'बी' और समूह 'सी' पदों को भरने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। SSC कंप्यूटर आधारित टेस्ट, वर्णनात्मक पेपर टेस्ट और स्किल टेस्ट के आधार पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है। कंप्यूटर आधारित परीक्षण जो दो स्तरों में आयोजित किया जाएगा, उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता का आंकलन करेगा। मैट्रिक स्तर से स्नातक स्तर तक के विषयों से संबंधित प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं।

CGL परीक्षा SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली अन्य सभी उच्च स्तरीय परीक्षाओं में से एक बड़ी परीक्षा है। इस साल जून में आयोजित सीजीएल 2018 टियर 1 परीक्षा में 26 लाख पंजीकृत उम्मीदवारों में से 8.37 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2oulA5T

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक