युवाओं के लिए ये यूट्यूब चैनल हैं बहुत यूजफुल

सोशल मीडिया वर्ल्ड सभी सेक्टर के बिजनेस के लिए अहम टूल साबित हो रहा है। मार्केटिंग या एडवरटाइजिंग के अलावा सोशल मीडिया का यूज एंटरप्रेन्योर नई-नई स्ट्रेटजी और बिजनेस को कैसे सक्सेसफुली रन किया जाए इसके लिए भी कर सकते हैं। विशेषकर यूट्यूब से। जहां मौजूद चैनलों के जरिए आप ना केवल सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर के अनुभव के बारे में जान सकते हैं अपितु उनके एक्सपीरियंस का इस्तेमाल और अपने अनुभव उनसे शेयर भी कर सकते हैं। यंग एंटरप्रेन्योर को ऐसे यूट्यूब चैनल को जरुर सब्सक्राइब करना चाहिए, जिससे कि वे ट्रेंडिंग बिजनेस रुल्स के साथ फ्रेंडली हो सके और बेहतर प्लानिंग भी कर सकें।

ये भी पढ़ेः 10वीं पास करने के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, कमाएं लाखों

ये भी पढ़ेः अब कम्प्यूटर लीजिए सिर्फ 2500 रुपए में

टेड टॉक्स
टेड टॉक्स के वीडियो देखने वालों में सभी उम्र और वर्ग के लोग सम्मिलित है। टेड कॉन्फ्रेंस के जरिए फेमस इंफ्लूएंसर व एंटरप्रेन्योर अपने एक्सपीरियंस शेयर करते हैं। टेड टॉक्स में इंडियन इंफ्लूएंसर भी बड़ी संख्या में सम्मिलित हो रहे हैं। टेड टॉक्स के जरिए ना केवल आप बिजनेस स्ट्रेटजी और ग्रोथ के लिए एक्सपीरियंस ले सकते हैं। अपितु पर्सनल लेवल पर अपने आपको किसी प्रकार स्ट्रॉन्ग बनाना है इसके बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं। यंग एंटरप्रेन्योर को टेड टॉक्स के जरिए इंस्पायरिंग लोगों को करीब से जानने का मौका मिलता है। इससे किसी भी नए स्टार्टअप्स को स्थापित करने या उसमें कोई भी नया आइडिया जोडऩे में मदद मिलती है। हो सकता है कि कुछ आइडिया आपको शुरुआत में अटपटे लगें लेकिन ठंडे दिमाग से सोचने पर उनसे भी कोई मोडिफाई सोच मिल सकती है।

ये भी पढ़ेः Video Interview में क्या करें और क्या ना करें?

ये भी पढ़ेः Telephonic Interviews में क्या करें और क्या ना करें?

ये भी पढ़ेः Jobs: इंटरव्यू में सफलता पाने के लिए क्या करें और क्या ना करें?

बिहायंड द ब्रांड
यह इलियट ब्रायन का यूट्यूब चैनल है। ब्रायन एक लेखक व निर्देशक हैं। उनके इसमें सक्सेसफुल ब्रांड की कहानी और फाउंडर के बारे में जानकारी दी जाती है। इलियट ब्रायन के चैनल में आने वाले मेहमान फेमस पर्सनेलिटी होते हैं, जिनसे एक एंटरप्रेन्योर काफी कुछ सीख सकता है। ब्रायन इलियट ने इस चैनल की शुरुआत वर्ष 2010 में की थी। इसकी सब्सक्राइबर अधिक नहीं है लेकिन यहां मौजूद वीडियोज को लाखों की संख्या में लोगों ने ना केवल देखा है अपितु पसंद भी किया है।

ये भी पढ़ेः छोटी सी शॉप से स्टार्ट कर खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस, ये था सीक्रेट

ये भी पढ़ेः बिना मेंटर के ऐसे बनाएं कॅरियर, मिलेगी सफलता

ये भी पढ़ेः इन किताबों में छिपा है करोड़पति बनने का रहस्य, देखें Video

दिस वीक इन स्टार्टअप
अमरीकन इंटरनेट एंटरप्रेन्योर जेसन केलकेनिकस का यह चैनल अमरीका व यूरोपियन एंटरप्रेन्योर के बीच खासा लोकप्रिय है। इसमें विशेषकर वेब बेस्ड कंपनियों के वीकली प्रदर्शन व उनसे संबंधित न्यूज व अन्य जानकारियां दी जाती है। जेसन एंटरप्रेन्योर होने के साथ इंवेस्टर, लेखक व फेमस पॉडकास्टर भी हैं। दिस वीक इन स्टार्टअप यूट्यूब चैनल की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी। इंटरनेट बेस्ड स्टार्टअप के लिए यहां मौजूद वीडियो काफी फायदेमंद होते हैं।

ये चैनल भी फेमस
एंटरप्रेन्योर को प्रभावित करने वाले यूट्यूब चैनल की लिस्ट काफी लंबी है। जो चैनल अधिक पसंद किए जाते हैं उनमें प्रमुख है ओ रिएली, गैरी वायनरचुक, प्रॉसपेरिटी टीवी, आईएनसी, मोज, जेम्स वेडमोर, ब्रायन ट्रेसी, डेरेक हेल्पर्न आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा भी चैनल्स की लंबी फेहरिस्त है, जो लोगों को खासी रास आ रही है।

[MORE_ADVERTISE1]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2N0AZEF

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक