सीबीएसई करेगा 10वीं-12वीं बोर्ड एग्‍जाम के क्‍वेस्‍चन पेपर्स में बदलाव, यहां पढ़ें

CBSE Latest Update: विद्यार्थियों के बीच रचनात्मक, महत्वपूर्ण और विश्लेषणात्मक सोच को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 2023 तक कक्षा 10 और 12 के लिए प्रश्न पत्र के पैटर्न में बड़े बदलाव लाएगा। "जबकि इस वर्ष कक्षा 10 के विद्यार्थियों के 20 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्न और 10 प्रतिशत प्रश्न रचनात्मक सोच पर आधारित होंगे, 2023 तक कक्षा 10 और 12 के प्रश्न पत्र रचनात्मक, अभिनव और महत्वपूर्ण सोच पर आधारित आधारित होंगे। देश के भविष्य को ध्यान में रखते हुए समय की जरूरत है और विद्यार्थी को उस तरीके से तैयार करना होगा। ”अनुराग त्रिपाठी, सचिव, एक एसोचैम स्कूल एजुकेशन समिट में सीबीएसई।

त्रिपाठी ने कहा, 'भारत में व्यावसायिक विषयों को ज्यादा स्‍टूडेंट्स नहीं मिलते हैं। ऐसा रोजगार की कमी, बाजार की स्थिरता की कमी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं होने की वजह से होता है।'

सीबीएसई के सचिव के मुताबिक, शिक्षा प्रणाली में बुनियादी ढांचे, टीचर्स, पैरंट्स और स्‍टूडेंट्स के बीच आपसी संबंध को बढ़ावा देने की बेहद जरूरत है। नई शिक्षा नीति का लक्ष्य व्यावसायिक विषयों और मुख्य विषयों के बीच के अंतर को भरना है।

सुझाव दिया कि स्कूलों को उन शिक्षकों को अधिक समय देना चाहिए, जिन्हें कठोर रूप से प्रशिक्षित होने की जरूरत है और तीन से छह महीने के लिए संरक्षक बनने के लिए तैयार होना चाहिए, अत्यधिक प्रेरित संचारक, अभिव्यंजक, महत्वपूर्ण सोच और भावनात्मक संतुलन है। नई शिक्षा नीति के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य व्यावसायिक और मुख्य विषयों के बीच की खाई को पाटना है। "नई नीति ने सिफारिश की है कि व्यावसायिक विषयों को पांच विषयों का हिस्सा बनने की आवश्यकता है, यह एक अच्छा कदम होगा।"

उन्होंने आगे कहा कि नई शिक्षा नीति बचपन के देखभाल, शिक्षक प्रशिक्षण, व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने जैसे विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करती है और इस तरह इसे लागू करना एक चुनौती होगी।

इससे पहले, ASSOCHAM शिखर सम्मेलन, निदेशक (प्रशिक्षण और कौशल शिक्षा) CBSE में अपने संबोधन में, बिस्वजीत साहा ने कहा था कि भारत में स्कूलों को छात्रों की क्षमता पर ध्यान देने और रोजगार पर ध्यान न देने, अनुकूली और परियोजना आधारित सीखने को लागू करने और बच्चों को केंद्रित करने की आवश्यकता है। कक्षा में पद्धति।

उन्होंने सुझाव दिया कि स्कूलों को कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को मुफ्त सेमेस्टर देना चाहिए और उन्हें पाठ्यक्रम की सीमाओं के भीतर ब्लॉक नहीं करना चाहिए। “यह अधिक परिणामों को जन्म देगा; करियर ओरिएंटेशन छात्रों को मुफ्त सेमेस्टर की अवधारणा के साथ जोड़कर उचित रूप से तैयार करेंगे। यदि आप निम्न वर्ग के साथ प्रयोग करने के लिए तैयार हैं, तो कक्षा III या IV के साथ हो सकते हैं, कोई पाठ्यक्रम भार नहीं है, मुझे लगता है कि समय के साथ वे जीवन की विभिन्न गतिशीलता पर ध्यान देंगे और राष्ट्रीय शिक्षा नीति उस एजेंडे को अलग ढंग से उजागर करेगी। " ASSOCHAM नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन के अध्यक्ष प्रशांत भल्ला ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्कूल स्तर पर सीखने को मज़ेदार और इंटरैक्टिव बनाया जाए, एक प्रतिमान की आवश्यकता होती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/37EiIFq

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक