Admission Alert: आर्म्ड फोर्सेस में नर्सिंग कोर्स के लिए करें आवेदन

Admission Alert: सेना का हिस्सा बनने का एक और मौका। भारतीय थल सेना ने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस बीएससी (नर्सिंग) कोर्स-2020 के लिए आमंत्रित किए हैं। इसके जरिए आम्र्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेजों में 220 सीटों पर एडमिशन होंगे। इन पदों के लिए केवल महिला उम्मीदवार आवेदन के योग्य हैं। सफल उम्मीदवारों को भारतीय सेना में परमानेंट या शॉर्ट सर्विस कमीशन के आधार पर नियुक्तिदी जाएगी। आवेदक ध्यान दें कि आवेदन की अंतिम तारीख २ दिसंबर है।

ये भी पढ़ेः छोटी सी उम्र में की थी शुरूआत, कुछ ही वर्षों में बन गई करोड़पति

ये भी पढ़ेः खुद के खाने के लिए नहीं थे पैसे, लेकिन दूसरों को बना दिया बॉलीवुड सुपरस्टार्स

जरूरी योग्यता
अभ्यर्थी का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व इंग्लिश विषय के साथ बारहवीं पास हो। परीक्षा पहले प्रयास में पास हो अनिवार्य है और न्यूनतम 50 फीसदी अंक हो। अभ्यर्थी का जन्म 1 अक्टूबर 1995 से 30 सितंबर 2003 के बीच हुआ हो। आयु की गणना में दोनों तिथियां शामिल होंगी। इससे कम या ज्यादा उम्र के उम्मीदवार आवेदन ना करें।

ये भी पढ़ेः सरकारी नौकरी छोड़ शुरू की एक्टिंग, यूं बने टॉप विलेन, पढ़ें पूरी कहानी

ये भी पढ़ेः अगर सप्ताह में 3 दिन छुट्टी मिले तो यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे भारतीय!

कैसे करें आवेदन
आवेदक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर लॉगइन करें। बाईं ओर ऑफिसर्स एंट्री एप्लीकेशन सेक्शन दिखाई देगा। इसमें बीएससी नर्सिंग कोर्स 2020 लिंक दिया गया है। इस पर क्लिक करें। ऐसा करने पर पद से संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा। अपनी योग्यता जांचें और आवेदन करें। आवेदन के लिए आवेदक अंतिम तिथि का इंतजार ना करें।

परीक्षा पैटर्न व पद वर्गीकरण
चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल जांच के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकार की होगी। इसमें जनरल इंग्लिश, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स और जनरल इंटेलीजेंस से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

ये भी पढ़ेः कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, फटाफट कमाएंगे मुनाफा, जानिए क्या हैं राज

ये भी पढ़ेः गूगल ट्रांसलेट का किया अनोखा प्रयोग, विदेशी युवती को अपनों से मिलवाया इन दोस्तों ने

क्या होगा परीक्षा शुल्क
सभी वर्ग के आवेदकों को 750 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। परीक्षा शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से जमा होगा। परीक्षा के लिए कॉल लेटर मार्च से मिलने लगेंगे। लिखित परीक्षा अप्रेल, 2020 में करवाई जाएगी। इसमें सफल होने वाले प्रत्याशियों को मई माह में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2OVgDMU

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक