Career Tips: कॅरियर में खुद को दें चुनौतियां, मिलेगी ग्रोथ

Career Tips: कॅरियर के दौरान कई बार ऐसी स्थिति हो जाती है कि आप आगे नहीं बढ़ पाते हैं और कॅरियर के जिस मोड़ पर हैं, वहीं स्थिर होकर रह जाते हैं। आपको खुद को ठीक तरह से समझना और यह पता करना जरूरी है कि कहीं आप भी कॅरियर में ठहर तो नहीं गए हैं। आपको खुद को चुनौती देनी होगी। तभी आप खुद को उपयोगी बनाए रख सकते हैं। जानते हैं इसके खास तरीके के बारे में-

ये भी पढ़ेः गए थे वॉलीबॉल खेलने लेकिन क्रिकेट में हुआ सलेक्शन, फिर यूं बना दिए रिकॉर्ड्स

ये भी पढ़ेः बेटे को मेरिट में लाने के लिए इस हद तक चली गई मां, कर दिया चमत्कार, जाने कहानी

परिणाम के लिए कोशिश
क्या ऑफिस में आप जो परिणाम देते हैं, उनको प्राप्त करने के लिए प्रयास करने पड़ते हैं? प्रयास गुजारे जाने वाला समय नहीं है, बल्कि यह वह अतिरिक्त मानसिक शक्ति है जो आप समस्याओं को सुलझाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अगर अतिरिक्त प्रयासों के बारे में सचेत नहीं हैं तो शायद काम से जुड़ाव नहीं रखते हैं और कम्फर्ट जोन में हैं। इसलिए खुद के लिए बड़े लक्ष्यों की तलाश करें।

ये भी पढ़ेः चाय बेच कर बने करोड़पति, इंजीनियर की जॉब छोड़ शुरू की कंपनी

ये भी पढ़ेः इंडियन हैकर को गूगल ने दिया प्राइज, जानिए हैकिंग से बचने के सीक्रेट्स

सीखने में ज्यादा समय
स्कूल से लेकर आपकी यात्रा की दो हिस्से रहे हैं- एजुकेशन और एग्जीक्यूशन। आप फॉर्मल ट्रेनिंग में या जॉब के दौरान नई स्किल्स सीखते हैं। आप अपने अनुभव और स्किल्स से वैल्यू डिलीवर करने का प्रयास करते हैं। आप अपने मौजूदा समय का कितना हिस्सा सीखने के लिए खर्च करते हैं? यदि यह 50 प्रतिशत से कम है तो इस बात की आशंका है कि बदलते हुए जमाने में गैरजरूरी भी हो सकते हैं। सीखना शुरू करें।

ये भी पढ़ेः 12वीं के बाद रियल एस्टेट में बनाएं कॅरियर, बनेंगे करोड़पति, ये है पूरी जानकारी

ये भी पढ़ेः शायरी करने के लिए छोड़ दी अच्छी नौकरी, फिर यूं जीता लोगों का दिल

प्रतिक्रिया की पहल करें
पिछले महीने आपने कितना समय किसी सिचुएशन, ट्रिगर या प्रोजेक्ट के बारे में अच्छा रेस्पॉन्स देने में खर्च किया? जिन प्रोजेक्ट्स और आइडियाज के बारे में पहल की थी, उनके बारे में कितना समय खर्च किया। रिस्पॉन्स रेशो जितना ज्यादा होता है, कॅरियर में उतनी ही तेजी से आगे बढ़ पाते हैं।

असुरक्षा से आराम तक
क्या आपको डर लगता है कि आपको नौकरी से निकाल दिया जाएगा? क्या आपको अपने प्रोजेक्ट के फेल होने की चिंता लगी रहती है? क्या आपको अपनी प्रतिष्ठा के नुकसान होने का भय सताता रहता है? अगर आपका उत्तर नहीं है तो आप बहुत सुरक्षित स्थिति में हैं और आपका कॅरियर स्थिर हो चुका है। आपकी असुरक्षाओं का ईमानदार और गहरा विश्लेषण करें। इसी के आधार पर आप अपने प्रयासों की दर को बढ़ा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2OW94W2

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक