NTA NEET 2020: जल्दी करें रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 दिसंबर मंगलवार को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार वेबसाइट- ntaneet.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। NEET परीक्षा 3 मई को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक एक आयोजित की जाएगी।

आवेदन पत्र को संपादित करने के लिए ऑनलाइन विंडो 15 से 31 जनवरी, 2020 तक खुली रहेगी। इसमें केवल सीमित बदलाव या सुधार की अनुमति होगी। इसलिए पहले प्रयास में फॉर्म को ठीक से भरना होगा। इस साल NEET भारत के सभी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए एकल-खिड़की परीक्षा होगी। जबकि परीक्षा पहले की तुलना में अधिक कॉलेजों के लिए मान्य होगी।
परीक्षा पैटर्न नहीं बदला है
NEET (UG) 2020 ने पिछले वर्षों की तुलना में अपना परीक्षा पैटर्न नहीं बदला है। NEET 2020 प्रश्न पत्र में 180 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल होंगे, प्रत्येक प्रश्न में एकल सही उत्तर के साथ चार विकल्प होंगे। यह भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान। वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान को कवर करेगा।
पात्रता मानदंड यह है
NEET को अर्हता प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड 50 प्रतिशत या 701 से 134 अंक है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, पात्रता मानदंड 40 प्रतिशत है। शारीरिक रूप से विकलांग (PH) उम्मीदवारों के लिए, अर्हक अंक 45 वें प्रतिशत थे।
यह है शुल्क
आवेदन शुल्क जमा करने की ऑनलाइन खिड़की 1 जनवरी, 2020 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवारों को 1500 रुपए का शुल्क देना होगा, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी-एनसीएल के उम्मीदवारों को 1400 रुपए का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए। 800 रुपए का भुगतान करना होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2F8a0T2

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक