UPTET 2020: नई परीक्षा तिथि घोषित, 8 जनवरी को आयोजित होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश-शिक्षकों की पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी UPTET) 2019 8 जनवरी को आयोजित की जाएगी। योग्यता परीक्षा पहले 22 दिसंबर को निर्धारित की गई थी, लेकिन नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए Citizenship Amendment Act protests) के खिलाफ आंदोलन के बाद इंटरनेट प्रतिबंध Internet restriction के बाद स्थगित कर दिया गया था। राज्य के कई हिस्सों में उच्च शिक्षा विभाग ने सभी डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यों को परीक्षाओं के अचानक स्थगित होने के कारण परीक्षा केंद्रों की कमी से निपटने के लिए 8 जनवरी को अवकाश घोषित करने के निर्देश जारी किए हैं।

कुछ दिनों में हो जाएगी औपचारिकता पूरी
राज्य उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव अमित भारद्वाज ने कहा कि 8 जनवरी को होने वाली यूपी-टीईटी, 2019 के मद्देनजर विभाग के तहत आने वाले सभी डिग्री कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की गई है। स्कूल शिक्षा विभाग के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने कहा कि परीक्षा स्थगित कर दी गई थी क्योंकि उम्मीदवार इंटरनेट प्रतिबंध के कारण एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे लेकिन सेवाओं की बहाली के साथ, यह उम्मीद की जाती है कि आवेदक अगले कुछ दिनों में सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लेंगे।
16.34 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया
परीक्षा में उपस्थित होने के लिए रिकॉर्ड 16.34 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। प्राथमिक परीक्षा देने के लिए पंजीकृत कुल 10,68,912 आवेदक राज्य सरकार द्वारा संचालित विद्यालयों में कक्षा V तक पढ़ाने के लिए पात्र हैं। 5,65,337 उम्मीदवारों ने उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा (कक्षा छठी से आठवीं) में उपस्थित होने के लिए पंजीकरण कराया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी (ईआरए) सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए योग्यता परीक्षा आयोजित करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Qyf4Fn

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक