बिना बोर्ड परीक्षा के स्टूडेंट्स को करें प्रमोट : मनीष सिसोदिया

सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (HRD Minister Ramesh Pokhriyal ) की हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के कारण लागू लॉकडाउन के चलते क्लास 10 और 12 की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है। उन्होंने आगे कहा, छात्र-छात्राओं को आंतरिक परीक्षाओं (internal exams) में प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट कर देना चाहिए, जैसे यह क्लास 9 और 11 के लिए किया गया था।

सिसोदिया ने आगे कहा कि अगले सत्र के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की जा सकती है, जेईई (JEE) नीट (NEET) जैसी परीक्षाओं को कम पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित किया जाना चाहिए है। उल्लेखनीय है कि यह अपील लॉकडाउन के कारण सभी शैक्षणिक सत्र बंद हैं जिसके चलते बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने इस महीने में सुचित किया था कि NCERT और NTA जैसी प्रमुख शिक्षण संस्थानों को अब शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर तैयार करने के लिए कहा गया है। दिल्ली सरकार ने राज्य के सभी निजी स्कूलों से कहा है कि वे लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं के लिए केवल ट्यूशन फीस ही लें, अन्य कोई फीस नहीं लें क्योंकि लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल बंद हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3cXanyn

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक