कभी खुद थीं दिशाहीन, आज करतीं हैं दूसरों की मदद

एक बैले डांसर के लिए शारीरिक मापदंड बहुत मायने रखते हैं। अक्सर सपनों को पूरा करने के लिए शारीरिक क्षमताओं से भी आगे निकलना पड़ता है। न्यूयॉर्क के रोचेस्टर की रहने वाली 41 वर्षीय आएशा ऐश इससे भली-भांति परिचित हैं। पेशेवर बैले डांसर के रूप में खुद को साबित करने में उन्हें अरसा लग गया। अमरीका में गिनी-चुनी अश्वेत बैले डांसर हैं। लोगों की नकारात्मक टिप्पणियों ने ऐश के इरादे को और मजबूत कर दिया। उन्होंने खुद को साबित करने का पक्का इरादा किया। हर बार ज्यादा मजबूती के साथ उठ खड़ी हुईं।

ये भी पढ़ेः फेल होने के बाद आजमाएं ये 5 उपाय तो पक्का मिलेगी कामयाबी

ये भी पढ़ेः मनोज रावतः यूं तय किया कॉन्स्टेबल से IAS बनने का सपना, जानिए पूरी कहानी

18 की उम्र में पूरा हुआ सपना
उम्र के 18वें पड़ाव पर न्यूयॉर्क सिटी बैले क्लब में एकल, मुख्य और लीड रोल के रूप में बैले परफॉर्म करने का अवसर मिला। 2011 में उन्होंने ‘स्वान डांस प्रोजेक्ट’ के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की लड़कियों को बैले का प्रशिक्षण देना शुरू किया। वे बच्चों से कहती हैं कि जिंदगी में बहुत से मौकों पर ‘नहीं’ सुनना पड़ेगा लेकिन निराश होने की बजाय दोगुनी ताकत से अपने सपनों को पूरा करने पर ध्यान देना। एक दिन यही लोग आपके लिए खड़े होकर तालियां बजाएंगे।

ये भी पढ़ेः अगर इस तरह काम में लेंगे पैसा तो कुछ ही महीनों में बन जाएंगे करोड़पति

ये भी पढ़ेः Google दे रहा है भारतीय युवाओं नौकरी, देगा लाखों डॉलर का पैकेज, आज ही करें आवेदन

जज्बे को मिला सम्मान
2016 में ऐश को अफ्रीकन-अमरीकन पेशेवर बैले डांसर और स्वान ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत किए सामाजिक कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। वे कहती हैं कि अगर आपने कोई सपना देखा है तो इस पर पूरी शिद्दत से भरोसा करो।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3d0wW5c

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक