मुख्य विषयों की ही परीक्षा लेगा सीबीएसई

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) पहली संभावना पर 29 महत्वपूर्ण विषयों के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए लंबित CBSE बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams) को आयोजित करने के लिए तैयार है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। मंत्रालय ने राज्यों को पहले से ही आयोजित परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश भी दिया है और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को सुविधा हो सके।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम सीबीएसई की लंबित क्लास 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने के लिए तैयार हैं। कोविड-19 के चलते अभी देश में लॉकडाउन चल रहा है, जब भी लॉकडाउन (Lockdown) खुलेगा, हम परीक्षाएं आयोजित करवाने के लिए तैयार हैं। पहली संभावना पर, स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा आयोजित होने से पहले छात्र-छात्राओं को कम से कम 10 दिनों का नोटिस दिया जाएगा।

अधिकारी ने कहा, राज्यों को उन विषयों की मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए बोल दिया गया है, जिनकी परीक्षा आयोजित हो चुकी है और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की सुविधा के लिए सलाह दी गई है। सीबीएसई 29 विषयों की सूची में शामिल नहीं किए गए गैर महत्वपूर्ण विषयों के अंकन या मूल्यांकन के लिए निर्देश भी जारी करेगा। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल (HRD Minister Ramesh Pokhriyal) ने सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ बातचीत की थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2SiKH7D

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक