Exam Tips: लॉकडाउन में एनडीए परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, गारंटीड होगा सलेक्शन

नेशनल डिफेंस एकेडमी प्रतिष्ठित परीक्षा है। यह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय नौसेना अकादमी में प्रवेश के लिए सक्षम व्यक्तियों का चयन करने के लिए आयोजित होने वाली सबसे कठिन माध्यमिक स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। हर साल दो बार आयोजित होने के कारण, इसके विस्तारित रूप में परीक्षा को एनडीए और एनए परीक्षा भी कहा जाता है।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), NDA और NA परीक्षाओं के लिए शीर्ष भर्ती एजेंसी, ने राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा को अगली सूचना तक टाल दिया है। एनडीए 2020 परीक्षा का पहला सत्र पहले 19 अप्रैल को आयोजित होने वाली थी।

यह देखते हुए कि COVID-19 संकट के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई है, लॉक हटाने के बाद UPSC कभी भी नई तारीखों की घोषणा कर सकता है। एक बार जब तारीखें निकल जाती हैं, और एनडीए एडमिट कार्ड जारी हो जाता है, तो उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए संशोधित करने या तैयारी करने के लिए एक महीने का समय भी नहीं मिल सकता है।

NDA exam 20202: इन टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करें
एनडीए परीक्षा का पहला पेपर कुल 300 अंकों के गणित पर आधारित है। इसलिए, एक स्पष्ट रणनीति और एक योजनाबद्ध दृष्टिकोण की आवश्यकता है। विशेष रूप से, अंक का उच्चतम भार बीजगणित के वर्गों द्वारा समन्वयित ज्यामिति द्वारा किया जाता है।

कम समय में त्रिकोणमिति प्रश्नों को हल करने की प्रकृति और अधिक प्रत्यक्ष प्रश्नों के कारण, उम्मीदवारों को पहले त्रिकोणमिति की तैयारी की प्राथमिकताओं की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, आंकड़े भी शामिल करें और आखिरी में संभावना और कैलकुलस का अध्ययन करके गणित की तैयारी समाप्त करें।

सभी फॉर्मूलों को लिख लें और अपने अध्ययन कक्ष में एक दीवार पर चिपका दें, जहाँ आप इसे रोज़ देख सकें। उन विषयों को तैयार करना शुरू करें जो पहले कम समय लेते हैं। उदाहरण के लिए, बीजगणित से शुरू करें, ज्यामिति का समन्वय करें, त्रिकोणमिति और बाद में कैलकुलस और प्रायिकता जैसे विषयों को शुरू करें।

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि समान चीजों पर कम समय बिताना है। उदाहरण के लिए, विशिष्ट गणित संख्यात्मक लें और प्रत्येक के 2-3 हल करें। इस तरह, कोई भी छोटी अवधि के भीतर सभी विषयों को कवर करने में सक्षम हो सकता है।

दूसरे पेपर की ऐसे करें तैयारी
जब एनडीए परीक्षा के दूसरे पेपर की तैयारी की बात आती है, तो सभी विषयों को कवर करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की सिफारिश की जाती है। जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT) के रूप में भी जाना जाता है, पेपर -2 में अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और सामान्य जागरूकता शामिल हैं।

पहले अंग्रेजी व्याकरण की बुनियादी बातों को साफ करने पर ध्यान दें लेकिन इस पर ज्यादा समय न दें। अध्ययन के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का उपयोग करें क्योंकि प्रश्न अक्सर दोहराए जाते हैं। व्याकरण के नियम-अपवाद आधारित प्रश्नों का अभ्यास करें।

उदाहरण के लिए, आपको वाक्यों में त्रुटियां खोजने के लिए कहा जाता है। शब्दावली-आधारित अनुभागों में अधिक संख्या में अच्छे प्रयासों को हासिल करने के अवसरों को बढ़ाने के लिए अपनी शब्दावली पर काम करें। सामान्य तौर पर, पर्यायवाची और एनटोनियम आधारित प्रश्न तैयार करने में आसान होते हैं यदि आप पर्याप्त शिक्षण स्रोतों का संदर्भ लें। सामान्य तौर पर, 30 दिनों के भीतर अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी करने की रणनीति केवल उन सवालों पर केंद्रित होती है, जो आमतौर पर दोहराए जाते हैं।

साइंस ऐसे करें तैयारी
जब विज्ञान खंडों की बात आती है, तो अंकों का अधिकतम भार भौतिकी पर खंड द्वारा दिया जाता है। इसके अलावा, भौतिकी के खंड में कम संख्यात्मक और अधिक वैचारिक प्रश्न हैं।

इसलिए, बुनियादी अवधारणाओं को स्पष्ट करें और प्रश्न बैंकों से याद रखें। पाठ्यपुस्तकों से सब कुछ सीखने की कोशिश करके समय बर्बाद न करें। इसके बजाय, अधिक प्रश्न जानने के लिए हल किए गए प्रश्नपत्रों से अध्ययन करें और केवल याद रखें कि परीक्षा को क्रैक करने के लिए क्या आवश्यक है। प्रौद्योगिकी और नई प्रौद्योगिकी विकास के अनुप्रयोगों के बारे में जानें।

यह रसायन विज्ञान पर अनुभाग के लिए भी प्रासंगिक है। हाल ही में, यूपीएससी ने रसायन विज्ञान के क्षेत्र में जैव रसायन और नवीनतम प्रगति पर आधारित प्रश्नों को शामिल किया है। हमारा सुझाव है कि विज्ञान विषयों की तैयारी के लिए NDA जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अलग प्रश्न बैंक हों।

अंत में, सामाजिक अध्ययन और सामान्य जागरूकता पर खंड की उपेक्षा न करें। इस सेक्शन में अच्छे अंक हासिल करने के लिए अपने स्कोर को उस स्तर तक ऊपर ले जाना महत्वपूर्ण है जो आपको मेरिट लिस्ट में जगह देता है। इन दो खंडों में इतिहास, भूगोल, भारतीय राजनीति, पीढ़ी के विषयों की भीड़ शामिल है
अल नॉलेज और करंट अफेयर्स महत्वपूर्ण सैन्य अभ्यासों, रक्षा प्रौद्योगिकी के बारे में जानें क्योंकि ये एनडीए परीक्षा में अक्सर पूछे जाते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35gqsfU

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक