Irrfan Khan Biography: एक्टिंग के करियर में ग्रेजुएशन का नहीं मिला कोई फायदा, लेकिन माँ की शर्त पूरी करने पर हुए थे विवश

Irrfan Khan Biography: बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का बुधवार 29 अप्रैल 2020 को 54 साल की उम्र पेट के इंफेक्शन की वजह से निधन हो गया। वह बीते दो दिन से अस्पताल में भर्ती थे। हाल ही में वह अपनी फिल्म अंग्रेजी मीडियम की वजह से चर्चा में थे। वह एक ऐसे अभिनेता रहे, जिसे क्रिटिक्स और फैंस दोनों का प्यार मिला। फिल्म पान सिंह तौमर के बाद उन्होंने फैन्स के दिलों में अपने अभिनय से जगह बना ली थी। इरफ़ान ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से प्रशिक्षण प्राप्त किया था। आज हम उनके करियर से जुडी बातें आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

ग्रेजुएशन की पढाई माँ की शर्त पर
करीब पांच साल पहले एक अंग्रेजी अखबार को दिए एक इंटरव्यू में इरफान खान ने बताया था कि उन पर करियर का कोई दबाव नहीं था। बस उनकी मां की चाहती थी कि इरफान किसी भी तरह ग्रेजुएशन पास कर लें। इंटरव्यू के दौरान इरफान ने बताया था कि उनकी मां की शर्त थी कि वह पहले ग्रेजुएशन करें और बाद में अपने सपने साकार करने की तरफ ध्यान दें। इरफान हमेशा से एक्टिंग की दुनिया में जाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपनी माँ का सपना पूरा किया। लेकिन एक सफल अभिनेता बनने के बाद इरफान ने बताया कि एक्टिंग करियर में ग्रेजुएशन की डिग्री कहीं भी काम नहीं आई।

वह एक क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन उनके माता-पिता ने इसे अस्वीकार कर दिया था। इसके बाद मानो भाग्य के झटके से उन्हें NSD (नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा) में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें छात्रवृत्ति भी मिल गई थी। वे उस समय जयपुर में एमए कर रहे थेl उन्होंने थिएटर स्कूल में एडमिशन लेने के लिए अनुभव को लेकर झूठ बोला था।

साल 1998 में फिल्म सलाम बॉम्बे से करियर शुरू करने वाले इस एक्टर के बारे में किसी ने नहीं सोचा था कि वो हॉलीवुड तक को अपनी एक्टिंग का दीवाना बना देगा। हॉलीवुड में उन्होंने माइटी हार्ट और जुरासिक पार्क जैसी ऐतिहासिक फिल्मों में काम किया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2xnOkSA

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक