UPSC IES 2020: भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कल, जल्द करें अप्लाई

UPSC IES 2020: संघ लोक सेवा आयोग ने भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा 2020 के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए है। भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल यानी 1 सितंबर को समाप्त हो रही है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह 1 सितंबर, 2020 (शाम 6 बजे) तक आयोग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद जो उम्मीदवार आवेदन वापस लेना चाहते हैं, उनके लिए 8 से 14 सितंबर (शाम 6 बजे) तक ऑनलाइन सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इस साल, आईईएस 2020 (IES 2020) के लिए कुल 15 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इनमें से एक पद दिव्यांग उम्मीदवार के लिए आरक्षित रखा गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि इसके लिए अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें। उल्लेखनीय है कि पिछले साल आईईएस के लिए 32 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे।


इस साल, यूपीएससी ने बयान जारी कर कहा था कि कोई पद नहीं होने की वजह से आईईएस परीक्षा (IES Exam) आयोजित नहीं की जाएगी। हालांकि, यह कहते हुए नोटिस जारी किया कि वित्त मंत्रालय के अनुरोध पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसलिए, आयोग ने मंगलवार को परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया। यूपीएससी आईईएस परीक्षा 2020 (UPSC IES 2020 Exam) भारतीय सांख्यिकी सेवा (Indian Statistical Service) के साथ 16 और 18 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जाएगी।

पात्रता मानदंड
उम्र सीमा : आवेदन करते वक्त उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा 30 वर्ष रखी गई है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Economics या Applied Economics या Business Economics या Econometrics में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन फीस : उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 200 रुपए अदा करने होंगे। सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवार और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

परीक्षा
उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा, जो एक हजार अंकों की होगी। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें 200 अंकों के Viva Voice के लिए बुलाया जाएगा। सामान्य अंग्रेजी और सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा, दोनों के लिए सामान होंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3bb5ke9

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक