सेना भर्ती में बड़े बदलाव, अब साल में मात्र एक रैली में ले सेकेंगे भाग, दौड़ से पहले पास करना होगा CEE

Indian Army Job: भारतीय सेना में शामिल होने की चाहत देश के अधिकांश युवा को रहती है। देश के गांव-गांव में लाखों युवा सेना भर्ती की तैयारी करते हैं। पिछले साल सरकार ने सेना भर्ती में बड़ा बदलाव करते हुए अग्निपथ स्कीम को लॉन्च किया था। इस स्कीम के तहत चार साल की नौकरी का प्रावधान किया गया। जिसका उस समय काफी विरोध भी हुआ था। हालांकि बाद में विरोध के स्वर कमजोर पड़ते गए और अब अग्निपथ स्कीम के तहत सेना में भर्ती की प्रक्रिया जारी है। बीते दिनों अग्निपथ स्कीम में बदलाव करते हुए सरकार ने पॉलिटेक्निक और आईटीआई पास स्टूडेंट को भी अग्निवीर बनने का मौका दिया था। जिससे लाखों नए युवाओं के सेना में शामिल होने का मौका मिला। अब सरकार ने सेना भर्ती में फिर बदलाव किया है। इस बदलाव के अनुसार अब अभ्यर्थियों को साल में एक ही रैली में शामिल होने का मौका मिलेगा। साथ ही कॉमन इंट्रेस टेस्ट (CEE) की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है।


सेना भर्ती उपनिदेशक ने दी नई बदलाव की जानकारी-

मिली जानकारी के मुताबिक अब सेना भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी साल में सिर्फ एक बार ही भर्ती रैली के लिए आवेदन कर सकेंगे। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने राजस्थान के सेना भर्ती उपनिदेशक ब्रिगेडियर जगदीप चौहान से बात कर इस बात की जानकारी दी है।

ब्रिगेडियन जगदीप चौहान ने बताया कि इस साल से भर्ती रैलियों के लिए साल में सिर्फ एक बार आवेदन स्वीकार किया जाएगा। साथ ही कॉमन एंट्रेंस एग्जाम भी फिजिकल से पहले होगा। अब तक कॉमन एंट्रेंस एगजाम फिजिकल टेस्ट के बाद होता था।

 

16 फरवरी से 15 मार्च तक करना होगा रजिस्ट्रेशन-

बिग्रेडियर जगदीप चौहान ने बताया कि उम्मीदवारों को 16 फरवरी से 15 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद वे सेना भर्ती के लिए साल में एक बार आवेदन कर सकेंगे। नई भर्ती प्रणाली के तहत पहले चरण में भर्ती अधिसूचना, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड जारी होना, ऑनलाइन कॉमन एंट्रेस टेस्ट, सीईई का रिजल्ट और फिर फिजिकल टेस्ट के लिए कॉल अप की प्रक्रिया शामिल है।

यह भी पढ़ें - सेना ने किया बड़ा बदलाव, ITI और पॉलिटेक्निक पास युवाओं को भी मिलेगा मौका

 

फिजिकल टेस्ट से पहले पास करना होगा CEE-

वहीं भर्ती प्रणाली के दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट और मेडिकल होगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। सेना की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को अब पहले कॉमन इंट्रेस एग्जाम को पास करना जरूरी होगा। इस एग्जाम को पास करने के बाद भी वो फिजिकल टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। जिसके बाद मेडिकल और फिर मेरिट लिस्ट आएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/dGF7RK2

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक