Indian Armed Forces: तीनों सेनाओं में 1.55 लाख पद खाली, सरकार का लिखित ज़वाब जानिए कब तक होंगी नियुक्तियां?

Indian Army Vacant Posts: देश में बड़ी संख्या में युवा भारतीय सेना में भर्ती का सपना देखते हैं और सेना में जाने की तैयारी करते रहते है। लेकिन काफी सारे युवाओं का यह सपना बस सपना ही रह जाता है। इस सपने के पूरे नहीं होने का कारण, सरकारी भर्ती नहीं निकला भी एक कारण है। ऐसा नहीं है की सेना में सैनिकों की कोई कमी नहीं है। भारतीय सेना में तीनों सशस्त्र बलों को लगभग 1.55 लाख कर्मियों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। इनमें सर्वाधिक 1.36 लाख रिक्तियां थल सेना के लिए है। एक लिखित उत्तर में, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि सशस्त्र बलों के कर्मियों की कमी और भर्ती उपायों की नियमित रूप से समीक्षा की जाती है और रिक्तियों को भरने और युवाओं को सेवाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई उपाय शुरू किए गए हैं।

 

वर्तमान में तीनों सेनाओं में कितने पद हैं खाली?

आप को बता दे भारतीय सेना में अधिकारियों के खाली पदों के साथ-साथ, आर्मी मेडिकल कॉर्प्स और आर्मी डेंटल कॉर्प्स समेत भारतीय सेना में 8,129 ऑफिसर्स की कमी है। मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS) में खाली पदों की संख्या 509 है। जेसीओ और अन्य पदों पर 1,27,673 पद खाली पड़े हुए हैं. ग्रुप ए में खाली पदों की संख्या 252 है, जबकि ग्रुप बी में 2,549 और ग्रुप सी में 35,368 पद खाली पद शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - NCERT की किताबों में होगा बदलाव संशोधित पाठ्यक्रम कब से होगा लागू, देखें यहां

job_b.jpg


सरकार ने क्या कहा है, कब होगी खाली पदों पर भर्ती?

सरकार की तरफ से ये नहीं बताया गया है कि इन पदों पर युवाओं की नियुक्ति कब की जाएगी। सरकार ने आने वाले एक साल के भीतर 10 लाख पदों को भरने का टारगेट भी रखा है। हालांकि, सरकार ने ये जरूर बताया है कि इन पदों पर नियुक्ति के लिए सरकार की तरफ से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। रिक्रूटमेंट प्रोसेस को आसान बनाया जा रहा है ताकि युवाओं को जल्द से जल्द नियुक्त किया जा रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द से जल्द इन पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - EPFO Recruitment: ईपीएफओ में 2859 पदों पर भर्ती, देखें यहां पूरी डिटेल्स



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/5jH0Bfv

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक