SSC CGL 2023: एसएससी सीजीएल के लिए कल से शुरू होंगे आवेदन, यहां देखें डिटेल्स

SSC CGL 2023: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) कल एसएससी सीजीएल (SSC CGL) परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना जारी करेगा। एसएससी की संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2023 के लिए जो उम्मीदवार उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस वर्ष के लिए पदों की संख्या को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। इस वर्ष आयोग कितने पदों के लिए अधिसूचना जारी करता है, यह कल ही पता चलेगा। आप को बता दे पिछले वर्ष कर्मचारी चयन आयोग ने 37 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती निकली थी। आयोग की तरफ से दी गयी जानकारी के अनुसार एसएससी CGL के लिए योग्य उम्मीदवार 1 मई, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

 

एसएससी सीजीएल (SSC CGL) 2023 के लिए आवश्यक पात्रता -

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। एसएससी सीजीएल 2023 के लिए उम्र सीमा कम से कम 18 साल और अधिकतम 32 साल है। हालांकि उम्र की सीमा आवेदित पद पर उम्मीदवार की जाति वर्ग के अनुसार अलग- अलग हो सकते हैं। इसलिए उम्मीदवार को सलाह की जाती है की वे अधिसूचना जारी होने के पश्चात अधिसूचना का विस्तृत अध्ययन कर अपना आवेदन करें।

कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/संगठनों और विभिन्न संवैधानिक निकायों/सांविधिक निकायों/न्यायाधिकरणों आदि में ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' के विभिन्न पदों को भरने के लिए संयुक्त स्नातक स्तरीय (SSC CGL) परीक्षा आयोजित करेगा।

यह भी पढ़ें: NIIT यूनिवर्सिटी ने की 2 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप की घोषणा, यहां देखें डिटेल्स

jobs_a.jpg


एसएससी सीजीएल (SSC CGL) 2023 के लिए चयन प्रक्रिया ?

चयन प्रक्रिया में टियर I परीक्षा और उसके बाद टियर II परीक्षा शामिल है। वे उम्मीदवार जो टियर I परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, वे टीयर II परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। इसके लिए विस्तृत अधिसूचना में परीक्षा तिथियों की घोषणा की होगी।


एसएससी सीजीएल (SSC CGL) 2023 के लिए आवेदन शुल्क ?

कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा, आवेदन शुल्क की अधिक जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना का इंतजार करें।

यह भी पढ़ें: सीयूईटी परीक्षा में हुआ बदलाव, यहां देखें NTA का जरुरी नोटिस



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ntMbeJ7

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक