Bihar Teacher Recruitment: इस सब्जेक्ट में टीचर बनने के लिए नहीं होगी B.Ed की आवश्यकता, देखें यहां

Bihar Computer Teachers Recruitment 2023: बिहार में सरकारी कंप्यूटर टीचर भर्ती की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए जल्द ही भर्ती अधिसूचना जारी होने वाला है। बिहार में नए शिक्षकों की बहाली के लिए STET और CTET की योग्यता रखी गई है। साथ ही जानकारी बीएड होल्डर ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार में होने वाली कंप्यूटर टीचर्स भरी के लिए कैंडिडेट्स के पास अगर B.Ed की डिग्री नहीं है तो भी अप्लाई करने का मौका मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार में कंप्यूटर विषय के शिक्षक के लिए बीएड की योग्यता जरूरी नहीं है। आपको बता दे बिहार शिक्षा विभाग की ओर से बिहार सरकार ने राज्य के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षकों के लिए 7,360 पदों के सृजन को अपनी मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है, जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा।

 

कब होगी कंप्यूटर शिक्षक बहाली ?

अभी इसके लिए कोई अधिसूचना जारी नहीं की गयी है, लेकिन यह भर्ती युवाओं के लिए और शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कंप्यूटर शिक्षक बहाली जल्द ही जाएगी। जानकारी के अनुसार जल्द ही यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सरकार का दावा है कि राज्य के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक (10+2) विद्यालयों में कंप्यूटर पढ़ाने का लक्ष्य छात्रों को रोजगारपरक बनाना है। इसके चलते कंप्यूटर शिक्षक के नए पदों को मंजूरी दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें-IIT में प्रवेश के लिए 12वीं में 75% मार्क्स जरुरी, इस क्राइटेरिया के खिलाफ दायर याचिका SC में हुई ख़ारिज

teacher_c.jpg


बिहार में कंप्यूटर शिक्षक योग्यता ?

बिहार के एक सरकारी स्कूल में कंप्यूटर पढ़ाने के लिए आपके पास DOEACC से लेवल ए की डिग्री होनी चाहिए। हालांकि, अधिक सटीक और विस्तृत जानकारी के लिए आपको नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करना होगा। रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में फिलहाल 17,000 से अधिक उम्मीदवारों ने कंप्यूटर विज्ञान के साथ एसटीईटी परीक्षा पास की है। वर्तमान के संबंध में, राज्य में 327 कंप्यूटर शिक्षक हैं जो विभिन्न सरकारी स्कूलों में कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें- SSC CGL answer key 2022: एसएससी सीजीएल फ़ाइनल आंसर की जारी, यहां से करें डाउनलोड

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/GXE0k12

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक