Chhattisgarh Forest Guard Jobs 2023 : 12वीं पास के लिए  निकली बंपर भर्ती

Chhattisgarh Forest Guard Jobs : छत्तीसगढ़ राज्य वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग (Chhattisgarh State Forest & Climate Change Department) के अंतगर्त विभिन्न कार्यालयों/वनमंडलों में वनरक्षक (Forest Guard) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हें। इस भर्ती के जरिए कुल 1484 पदों को भरा जाएगा। यह भर्ती राज्य के मूल निवासियों के लिए ही निकाली गई है। आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किए जाएंगे। स्थानीय निवासियों से किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पात्रता मापदंड
इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण कर रखी हो। 1 जनवरी, 2023 तक राज्य के मूल निवासियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम, जबकि 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी, एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमी लेयार) के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। राज्य की महिला मूल निवासियों को आयु सीमा में अधिकतम 10 वर्ष की छूट दी जाएगी। पूर्व सैनिक अभ्यर्थियों को भी नियमानुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, चिकित्सा परीक्षण और फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी और यह 2 घंटे की होगी। प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।

ऐसे करें आवेदन
अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.forest.cg.gov.in/ या cgforest.com पर लॉगिन कर 11 जून (रात 11.59 बजे) तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को फोटो, हस्ताक्षर सहित अन्य जरूरी दस्तावेज की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/SXU5PB6

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक