Aviation Ministry Jobs: उडडयन मतरलय म 124 पद पर भरत UPSC न मग आवदन

उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह अच्छी खबर है। इस विभाग में एयर वर्थनेस ऑफिसर के 80 पदों सहित एयर सेफ्टी ऑफिसरों के 44 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसके लिए संघ लोक सेवा आयोग (upsc) परीक्षा आयोजित करेगा। आवेदन के लिए 13 जुलाई से पहले रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। यह रजिस्ट्रेशन यूपीएससी की वेबसाइट upsconline.nic.in पर किया जाएगा।


यूपीएससी अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के लिए एयर वर्थनेस ऑफिसर और एयर सेफ्टी ऑफिसरों की भर्ती करने जा रहा है। एयर वर्थनेस अधिकारी के 80 पद और एयर सेफ्टी अधिकारी के 44 पदों पर यह भर्ती हो रही है। इन पदों के लिए अधिक जानकारी के लिए upsconline.nic.in पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

 

aviation-1.png

एयर वर्थनेस ऑफिसर (Air Worthiness Officer) 80 पद

यूपीएससी एयर वर्थनेस आफिसर के के 80 पदों पर यह भर्ती कर रहा है। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। यह पद मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन के डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन ( Directorate General of Civil Aviation) विभाग में भरे जाएंगे। इन पदों में अनारक्षित के 36, इडब्ल्यूएस के 11, ओबीसी के 24, एससी के 6, एसटी के 3 और पीडब्ल्यूबीडी का 1 पद आरक्षित है। इस पद के लिए लेवल 1- के तहत वेतनमान दिया जाएगा। आयु सीमा अधिकतम तम 35 साल रखी गई है। जबकि आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। योग्यता की बात करें तो वर्थनेस आफिसर के पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फिजिक्स, मैथेमेटिक्स या एयरक्राफ्ट मैंटेनेंस में ग्रेजुएशन होना चाहिए। या एयरोनाटिकल या मैकेनिकल या इलेक्ट्रानिक्स या टेलिकम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग की डिग्री होना चाहिए। इसमें तीन साल का एयरक्राफ्ट मैंटेनेंस का अनुभव भी मांगा गया है। अधिक जानकारी के लिए पीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन का अवलोकन जरूर कर लें।

 

aviation2.png

एयर सेफ्टी ऑफिसर (Air Safety Officer) 44 पद

मिनिस्ट्री आफ सिविल एविएशन के डायरेक्टोरेट जनरल आफ सिविल एविएशन में एयर सेफ्टी आफिसर्स की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है। पीएससी इसकी भी परीक्षा आयोजित कर रही है। 44 पदों में से अनारक्षित वर्ग के 18 पद, इडब्ल्यूएस के 4, ओबीसी के 12, एससी के 7, एसटी के 3 और पीडब्ल्यूबीडी के 4 पदों पर यह भर्ती की जा रही है। इस पद के 35 साल तक के युवा आवेदन कर पाएंगे। आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट भी दी जाएगी। योग्यता की बात करें तो किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एयरोनाटिकल इंजीनियरिंग में डिग्री होना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए पीएससी की वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को जरूर देख लें।

 

career.png

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7pvan9H

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक