EMRS Recruitment 2023: सरकर क एकलवय सकल म 4 हजर पद पर भरत...

 

EMRS Recruitment 2023 Notification. एकलव्य आदर्शन आवासीय विद्यालयों में बड़े पैमाने पर भर्ती निकली है। इस बार 4062 पदों पर शिक्षक और गैर शिक्षक के पदों पर यह भर्ती निकली है। इसमें प्रिंसिवल, पीजीटी, लैब अटेंडेंट, अकाउंटेंट के कई पद शामिल हैं। जो सरकार के एकलव्य आदर्शन आवासीय स्कूलों में नौकरी करना चाहता है वो ऑफिशियल वेबसाइट emrs.tribal.gov.in पर आवेदन कर सकता है। आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई है।

 

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (इएमआरएस) में 4062 पदों पर टीचिंग स्टाफ, नान टीचिंग स्टाफ, प्रिंसिवल, पीजीटी, लैब अटेंडेंट और अकाउंटेंट के पदों पर भर्ती निकाली है। कुछ समय पहले ही नेशनल एजुकेशन सोसायटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (nests) ने एक लव्य स्कूलों में भर्ती के नियमों को जारी किया था। गौरतलब है कि आगे एकलव्य स्कूलों में और अधिक भर्ती होने वाली है। कुछ दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने ऐलान किया था कि केंद्र सरकार तीन वर्षों में एक लव्य स्कूलों में 38000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती करने वाली है। पहले चरण में 4062 पदों पर यह भर्ती की जा रही है। इसके लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

 

अधिक जानकारी के लिए यहां देखें

इएमआरएस स्टाफ सिलेक्शन एग्जाम ESSE-2023

 

जनजातीय कार्य मंत्रालय
Eklavya Model Residential Schools (EMRS)

प्रिंसिपल-303

303 पदों पर प्रिंसिपल की भर्ती की जाएगी। इस पद के लिए योग्यता मास्टर डिग्री, बीएड, बतौर वाइस प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी के तौर पर कम से कम 12 साल का अनुभव होना चाहिए। आयु सीमा अधिकतम 50 साल रखी गई है।

 

पीजीटी- 2266

पीजीटी की योग्यता में पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ बीएड होना अनिवार्य है। इनकी आयु सीमा 40 साल रखी गई है।

पीजीटी कंप्यूटर साइंस

इस पद के लिए योग्यता एमएससी इन कंप्यूटर साइंस या आईटी/एमसीए/एमई/एमटेक होना चाहिए। आयु सीमा अधिकतम 40 साल रखी गई है।

 

अकाउंटेंट 361

अकाउंटेंट के 361 पदों के लिए उम्मीदवार के पास कॉमर्स की डिग्री होना चाहिए। अधिकतम आयु 30 साल रखी गई है।

 

जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA)

जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट के 759 पदों पर यह भर्ती हो रही है। इन पदों के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। वहीं कम से कम 35 शब्द प्रति मिनिट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी टाइपिंग होना अनिवार्य है। अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखी गई है।

 

लैब अटेंडेंट 373

लैब अटेंडेंट के 373 पदों के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं पास की मार्कशीट और लैब टेक्निशियन में डिप्लोमा सर्टिफिकेट या 12वीं साइंस सब्जेट के साथ पास होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखी गई है।


आवेदन के साथ फीस

प्रिंसिपल के लिए 2000 रुपए फीस देना होगी।
पीजीटी के लिए 1500 रुपए फीस देना होगी।
नान टीचिंग स्टाफ के लिए 1000 रुपए फीस देना होगी।

 

परीक्षा आयोजित होगी

एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि और परीक्षा तिथि का ऐलान बाद में एनईएसटी वेबसाइट पर किया जाएगा। टीचिंग स्टाफ के लिए 180 मिनट की पीरक्षा होगी, जबकि नान टीचिंग स्टाफ के लिए 150 मिनट की परीक्षा आयोजित की जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/heoklc0

Comments

Popular posts from this blog

Sainik School Admission 2021-22: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

RPSC Headmaster Bharti Result 2019: मैन लिस्ट, रिजर्व लिस्ट और कटऑफ मार्क्स सीधे यहां से करें डाउनलोड

AIIMS NORCET Result 2020: नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी, यहां से करें चेक